scriptअरे, ये श्रमिक विद्युत लाइन ठीक करने के नाम पर क्या कर बैठे | Hey, what did these workers do in the name of fixing the power line | Patrika News

अरे, ये श्रमिक विद्युत लाइन ठीक करने के नाम पर क्या कर बैठे

locationभीलवाड़ाPublished: Aug 19, 2019 12:02:59 pm

तारों पर स्टंट करना एक संविदा कर्मी और उसके साथी को भारी पड़ गया। पुलिस ने समूचे मामले का खुलासा होने पर दोनों को शांति भंग के आरोप में हवालात दिखा दी। जिले मेंं लगातार हो रही बारिश के दौरान गुलाबपुरा क्षेत्र के आगूंचा में मानसी नदी के उफान पर होने पर कुछ लोगों के विद्युत पोल पर चढ़कर तारों को पकड़ते हुए नदी पार करने का वीडियो शनिवार शाम को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। राजस्थान पत्रिका ने वायरल वीडियो की सत्यता को खंगाला तो कहानी दूसरी ही सामने आई। गुलाबपुरा पुलिस ने बाद में वीडियो के आधार पर दोनों संविदा कर्मियों को तलाश कर उन्हें शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।
 

Hey, what did these workers do in the name of fixing the power line

Hey, what did these workers do in the name of fixing the power line

अरे, ये श्रमिक विद्युत लाइन ठीक करने के नाम पर क्या कर बैठे

भीलवाड़ा . गुलाबपुरा थाना क्षेत्र के आगूंचा क्षेत्र में विद्युत लाइन की मरम्मत के दौरान मानसी नदी में पानी के उफान में विद्युत तारों पर स्टंट करना एक संविदा कर्मी और उसके साथी को भारी पड़ गया। पुलिस ने समूचे मामले का खुलासा होने पर दोनों को शांति भंग के आरोप में हवालात दिखा दी। जिले मेंं लगातार हो रही बारिश के दौरान गुलाबपुरा क्षेत्र के आगूंचा में मानसी नदी के उफान पर होने पर कुछ लोगों के विद्युत पोल पर चढ़कर तारों को पकड़ते हुए नदी पार करने का वीडियो शनिवार शाम को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। राजस्थान पत्रिका ने वायरल वीडियो की सत्यता को खंगाला तो कहानी दूसरी ही सामने आई। गुलाबपुरा उपखंड अधिकारी आलोक जैन व तहसीलदार युवराज कौशिक ने भी इसे गंभीरता से लिया। गुलाबपुरा पुलिस ने बाद में वीडियो के आधार पर दोनों संविदा कर्मियों को तलाश कर उन्हें शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।
परसरामपुरा में विद्युत आपूर्ति थी बंद
तहसीलदार कौशिक ने बताया कि शनिवार दोपहर आगूंचा क्षेत्र के परसरामपुरा गांव में विद्युत आपूर्ति प्रभावित होने से विद्युत निगम ने लाइन दुरुस्त करने के लिए शट डाउन लिया था। एेसे में परसरामपुरा गांव की बिजली बंद थी। यहां आए फाल्ट को दूर करने के लिए विद्युत निगम के ठेकेदार ने अपने दो अस्थायी श्रमिक चैनपुरिया निवासी मिश्रीलाल लुहार व परसरामपुरा निवासी दूदाराम गुर्जर को गांव में भेजा। दोनों ने गांव की लाइन ठीक कर दी।
एक को नीचे उतारा, दूसरा चढ़ा रहा
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार परसरामपुरा में शनिवार दोपहर मानसी नदी लबालब थी और किनारे स्थित विद्युत पोल भी पानी में डूबे हुए थे। यहां पुलिया पर मौजूद लोगों के रोकने के बावजूद दोनों कर्मी एक विद्युत पोल पर चढऩे लगे। इसी दौरान वहां पहुंचे पुलिस कमियों ने दूदाराम को समझाबुझा कर नीचे उतार लिया, लेकिन मिश्रीलाल पोल पर चढ़ कर विद्युत तारों के बीच में आ गया और ऊपर व नीचे के तारों को पकड़ कर झूलते हुए जाने लगा। इस दौरान वो एक बार नीचे गिरते भी बचा। कुछ लोग उन्हें नीचे उतर आने के लिए चिल्लाते भी दिखाई दिए, जबकि कुछेक मिश्रीलाल की मोबाइल से वीडियो बनाने में व्यस्त दिखे।
शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार
एसडीएम के निर्देश पर गुलाबपुरा पुलिस ने रविवार देर शाम दोनों को जान जोखिम में डालने व शांति भंग करने के आरोप में धारा १५१ में गिरफ्तार किया। आरोपी मिश्रीलाल का कहना था कि विद्युत लाइनों पर वो स्टंट नहीं कर रहा था। विद्युत पोल नदी के बीच में होने और पानी का बहाव अधिक होने से वो दूसरे पोल पर टूटी लाइन टूटी को ठीक करने के लिए वहां तक पहुंचने के लिए एक पोल से चढ़कर दूसरे पोल तक पहुंचने की कोशिश कर रहा था।
कमेटी करेगी जांच
अजमेर डिस्कॉम के भीलवाड़ा वृत्त के अधीक्षण अभियंता एस के उपाध्याय ने बताया कि समूचे मामले की जांच के लिए सोमवार को जांच कमेटी गठित की जाएगी। सोशल मीडिया पर ये हुआ वायरलसोशल मीडिया पर प्रमुखता से ये बताया जा रहा था कि कुछ ग्रामीण नदी के पानी में फंस गए और अपनी जान बचाने के लिए वो विद्युत पोल पर चढ़ गए और तारों के बीच से होते हुए जैसे तैसे अपनी जान बचाई।
………………..
कर्मचारी जान जोखिम में डाल रहे है
अजमेर डिस्कॉम के भीलवाड़ा वृत्त सभागार में निगम के निदेशक-तकनीकी एमबी पालीवाल एवं अधीक्षण अभियंता एसके ऊपाध्याय ने रविवार को वृत्त की समीक्षा बैठक ली। पालीवाल ने अधिकारियों को आवंटित लक्ष्य समय पर हासिल करने के सख्त निर्देश दिए। इसमे कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधीक्षण अभियंता उपाध्याय ने कर्तव्यों का श्रेष्ठ निर्वहन करते हुए भीलवाड़ा वृत्त को निगम में अग्रणी स्थान पर बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहाकि मूसलाधार बारिश और बाढ जैसे हालात में आमजन को कोई भी जोखिम नहीं हो इसके लिए निगम के कर्मचारी जान जोखिम में डालकर घर-घर तक रोशनी पहुंचा रहे है। सुवाणा पंचायत समिति के सोलंकिया खेड़ा भारी बारिश के बीच नदी में लगे विद्युत पोल पर चढ़ कर तकनीकी कर्मचारी ने फॉल्ट तलाश कर उसे दूर किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो