scriptHindustan Zinc deposited 25 crores of fines, NGT, Bhilwara News | हिंदुस्तान जिंक ने जमा कराए जुर्माने के 25 करोड़, क्षेत्र के विकास पर होंगे खर्च | Patrika News

हिंदुस्तान जिंक ने जमा कराए जुर्माने के 25 करोड़, क्षेत्र के विकास पर होंगे खर्च

आगूंचा क्षेत्र के 15 जनों ने दायर किया था वाद, NGT दिल्ली के आदेश पर आखिर हिंदुस्तान जिंक ने 25 करोड़ रुपए की जुर्माना राशि जमा करा दी। राशि क्षेत्र के विकास पर खर्च की जाएगी। इसके अलावा जिंक को 90 लाख रुपए राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के खाते में जमा कराने होंगे, जो पर्यावरण सुधार पर खर्च किए जाएंगे।

भीलवाड़ा

Published: September 14, 2022 08:17:49 pm

भीलवाड़ा.

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ( एनजीटी) दिल्ली के आदेश पर आखिर हिंदुस्तान जिंक ने 25 करोड़ रुपए की जुर्माना राशि जमा करा दी। यह राशि संयुक्त ख्राते में जमा हुई, जिसका उपयोग जिला कलक्टर व जिंक के यूनिट हेड ही कर सकेंगे। राशि क्षेत्र के विकास पर खर्च की जाएगी। इसके अलावा जिंक को 90 लाख रुपए राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के खाते में जमा कराने होंगे, जो पर्यावरण सुधार पर खर्च किए जाएंगे। एनजीटी ने हुरड़ा व शाहपुरा ब्लॉक में एक दर्जन से अधिक पंचायतों के लोगों की याचिका पर सुनवाई के बाद यह जुर्माना लगाया। क्षेत्रवासियों को बड़ी राहत मिली। एनजीटी के आदेश पर पहली बार किसी कम्पनी ने इतनी बड़ी राशि जमा कराई है।
हिंदुस्तान जिंक ने जमा कराए जुर्माने के 25 करोड़, क्षेत्र के विकास पर होंगे खर्च
हिंदुस्तान जिंक ने जमा कराए जुर्माने के 25 करोड़, क्षेत्र के विकास पर होंगे खर्च
इन पर होगी खर्च

- भूजल गुणवत्ता में सुधार।

- मानव स्वास्थ्य में सुधार।

- पशु, कृषि व खेती एवं मिट्टी में सुधार।

- रेन वाटर के क्षेत्र में काम।
- गुलाबपुरा सीएचसी को नए भवन निर्माण।

- आसीन्द व फूलिया कलां के चिकित्सा केन्द्र में उपकरण उपलब्ध कराने।

- हुरड़ा में भी मॉडल अस्पताल निर्माण।

- एक दर्जन से अधिक गांवों में शुद्ध पेयजल के लिए आरओ लगाए जाएंगे।
- इसके अलावा 90 लाख रुपए की राशि से पर्यावरण के क्षेत्र में काम होगा।

यह है मामला-

आगूंचा क्षेत्र के करीब 15 जनों ने जिंक के कारण फसल खराबा, जानवरों में बीमारियां तथा पेयजल की शुद्धता प्रभावित हाेने सहित अन्य समस्याओं को लेकर मुआवजे की मांग की और एनजीटी भोपाल में वाद किया। जिंक ने नियम से काम करने का तर्क दिया। मामले की भोपाल की जगह दिल्ली में सुनवाई का आवेदन किया था, जिसे स्वीकारा गया। इसी बीच, एनजीटी ने केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल दिल्ली, राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल जयपुर तथा जिला कलक्टर प्रतिनिधि की टीम बनाकर रिपोर्ट पेश करने को कहा था। टीम ने जांच कर रिपोर्ट 25 जुलाई 2021 को एनजीटी में पेश की। इसमें आरपीसीबी ने 90 लाख रुपए के जुर्माना का प्रस्ताव किया था। 2 फरवरी 2022 को सुनवाई के बाद एनजीटी ने जिंक पर 90 लाख के साथ 25 करोड़ का अलग से जुर्माना लगाते हुए तीन माह में रिपोर्ट मांगी थी।
इधर, 2 फरवरी 2022 के एनजीटी के आदेश को लेकर जिंक ने 11 मार्च 2022 को पुर्नविचार याचिका लगाई थी। एनजीटी ने इसकी सुनवाई करते हुए जुर्माने की राशि को यथावत रखते हुए 15 जुलाई को खाते में जमा राशि की रिपोर्ट मांगी थी। जिंक ने हाल ही में एचडीएफसी में संयुक्त खाता खोलने के साथ 25 करोड़ की राशि भी जमा करवा दी है।
newsletter

Kanaram Mundiyar

चिकित्सा-शिक्षा, राजनीति, शहरी ढांचागत विकास व आमजन के मुद्दों पर खोजपूर्ण खबरों में खास रूचि। 22 साल से प्रिन्ट, डिजिटल व टीवी पत्रकारिता में समान रूप से सक्रिय। माणक अलंकरण, पंडित झाबरमल्ल स्मृति, वीर दुर्गादास राठौड़ पत्रकारिता पुरस्कार से पुरस्कृत। अजमेर, नागौर, जोधपुर और कोटा में काम किया। वर्तमान में भीलवाड़ा संस्करण के सम्पादक का दायित्व।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गृह मंत्रालय ने PFI को 5 साल के लिए किया बैन, टेरर लिंक के आरोप में RIF सहित 8 अन्य संगठनों पर भी एक्शनदिल्ली शराब घोटाला: विजय नायर के बाद समीर महेंद्रू की गिरफ्तारी, आज कोर्ट में पेशजम्मू-कश्मीर: कुलगाम में 2 ऑपरेशन में जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकी ढेर, एक पाकिस्तानी भी शामिलसलमान खान की हत्या की साजिश रहने वाले गिरोह का शूटर बिहार से गिरफ्तार, जमुई में छिपकर रह रहा था अपराधीPankaja Munde: 'मोदी भी मुझे खत्म नहीं कर पाएंगे', पंकजा मुंडे के बयान पर अब घमासान; सुधीर मुनगंटीवार ने कही ये बड़ी बातLakhimpur Kheri Accident : भीषण सड़क दुर्घटना में 8 लोगों की मौत, 25 घायल, सीएम योगी ने जताया दुखVideo: दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर बढ़ा यमुना का जलस्तर, लोहे वाले पुल से आवगमन हुआ ठपअमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताई भारत से जुड़े लंबित वीजा मुद्दों की वजह और कब तक होगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.