scriptIf the patrika raised its voice, then the path was open | पत्रिका ने उठाई आवाज तो खुली राह | Patrika News

पत्रिका ने उठाई आवाज तो खुली राह

If the patrika raised its voice, then the path was open औद्योगिक इकाईयों के काले पानी के खिलाफ असरकारक कार्यवाही के साथ ही अब राजस्थान राज्य प्रदूषण मण्डल ने ई-कचरा यानि ई वेस्ट के खिलाफ मुहिम शुरू की है। इसके तहत शहर की औद्योगिक इकाईयों से दो दिन में 942 ई कचरा उठाया जा चुका है।

भीलवाड़ा

Published: October 17, 2021 04:42:54 pm

भीलवाड़ा। औद्योगिक इकाईयों के काले पानी के खिलाफ असरकारक कार्यवाही के साथ ही अब राजस्थान राज्य प्रदूषण मण्डल ने ई-कचरा यानि ई वेस्ट के खिलाफ मुहिम शुरू की है। इसके तहत शहर की औद्योगिक इकाईयों से दो दिन में 942 ई कचरा उठाया जा चुका है। If the patrika raised its voice, then the path was open
If the patrika  raised its voice, then the path was open
If the patrika raised its voice, then the path was open
जिले में नदी किनारे स्थापित औद्योगिक इाकाईयों के रसायन युक्त पानी यानि कि काले पानी आसपास की नदियों में छोड़े जाने की आसपास के गांवों की प्रभावी शिकायतों पर राजस्थान राज्य प्रदूषण मण्डल की तरफ से मौके पर असरकारक कार्यवाही नहीं हो पा रही है। राजस्थान पत्रिका ने 8 अक्टूबर 2021 को 'भीलवाड़ा में लैब नहीं, समय पर पता नहीं चल पा रहा काले पानी का सचÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर मण्डल के समक्ष आ रही समस्या का खुलासा किया था। इसमें बताया था कि मण्डल के पास जल प्रदूषण की जांच के लिए ना तो लैब है और नाही संयंत्र है।
जिला प्रशासन ने मांगी रिपोर्ट
जिला प्रशासन व मण्डल के क्षेत्रीय कार्यालय ने गंभीरता दिखाई है। आजादनगर स्थित मण्डल कार्यालय में लैब जल्द स्थापित हो, इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रयास को गति दी गई है। राज्य सरकार को भी इस संदर्भ में अवगत कराते हुए बजट मांगा है। मौजूदा विभागीय भवन का भी विस्तार प्रस्तावित है।
अब ई- कचरे के खिलाफ मुहिम
मण्डल ने ध्वनि व वायु प्रदूषण की जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही अब लोगों की सेहत एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए ई-कचरा यानि ई वेस्ट का निस्तारण भी शुरू किया है। यह वह ई-कचरा है जो कि औद्योगिक इकाईयों द्वारा अपने कबाड़े के जरिए बाहर निकाला जा रहा है। ई-कचरे में इलेक्ट्रोनिक उपकरणों, केबल व मोबाइल से संबंधित नकारा सामान शामिल है। यह कबाड़ सामान्य कचरे में शामिल होने की स्थिति में नष्टीकरण के दौरान सेहत एवं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है।
घरों से भी हटेगा ई-कचरा
मण्डल में लैब की स्थापना व भवन के विस्तार की प्रक्रिया शुरू की गई है। साथ ही ई कचरा प्रबंधन पर १४ अक्टूबर से मेगा ड्राइव शहर में शुरू किया गया है। इसके लिए शहर में दो स्थानों पर ई वेस्ट संग्रहण केन्द्र खोला गया है। मण्डल कार्यालय में भी वैकल्पिक केन्द्र स्थापित किया है। दो दिन में औद्योगिक इकाईयों से शनिवार तक कुल ९४२ किलो ई-कचरा एकत्रित किया गया है। यह ई-कचरा अजमेर स्थित मुख्य संग्रहण केन्द्र पर भेजा गया है। कॉलोनियों में आवासों से भी ई कचरा एकत्रित किया जाएगा।
महावीर मेहता, क्षेत्रीय अधिकारी, भीलवाड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारCorona Vaccination: देश में 8 टीकों को मिल चुकी है मंजूरी, लगाए जा रहे सिर्फ 3, जानिए कौन सी वैक्सीन कितनी असरदार?पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइन‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसबोर्ड ने दी बड़ी सुविधा, 10 वीं और 12 वीं की प्री बोर्ड परीक्षार्थियों को मिली रियायतVideo Corona Alert: हल्के में ना ले तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK '
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.