scriptकोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो एन-95 मास्क लगाना होगा | If you want to avoid Corona, then you have to apply N-95 mask | Patrika News

कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो एन-95 मास्क लगाना होगा

locationभीलवाड़ाPublished: May 07, 2021 09:09:07 pm

Submitted by:

Suresh Jain

वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. ओपी छीपा से बातचीत

कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो एन-95 मास्क लगाना होगा

कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो एन-95 मास्क लगाना होगा

भीलवाड़ा।
कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। यह संक्रमण एक से दूसरे में बहुत तेजी से फैलता है। कोरोना के गंभीर मामलों में मरीज को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है, लेकिन हल्के या मध्यम मामलों में होम आइसोलेशन रहकर भी इसका इलाज किया जा सकता है। कोरोना की दूसरी लहर से बचना है तो घर पर रहना होगा। और कपड़े के मास्क के बजाय एन-९५ या थ्री लहर वाला मास्क ही बचा सकता है। दो गज दूरी व सेनेटाइजर से हाथ धोना आवश्यक है।
महात्मा गांधी अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. ओपी छीपा ने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में बताया कि दूसरी लहर में संक्रमित मरीजो को कोई मौका नहीं दे रहा है। इससे बचने के लिए अब सभी को वैक्सीनेशन भी करना होगा। सामान्य जुकाम, खांसी व बुखार को नजर अंदाज न करके कोरोना सैम्पल कराए ताकि समय रहते कोरोना का पता लग सके। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में आज भी लोग इसे निमोनिया का नाम देकर घर पर ही रह रहे है जो गलत है।
छीपा ने बताया कि होम आइसोलेशन के लिए कोरोना के मरीज के लिए घर में अलग और हवादार कमरा होना जरूरी है। मरीज के लिए एक अलग टॉयलेट होना चाहिए। देखभाल के लिए किसी ना किसी को होना चाहिए। मरीज को पूरे समय तीन लेयर वाला मास्क पहनना चाहिए और इसे हर 6-8 घंटे में बदलना चाहिए। साबुन से हाथ धोए। ज्यादा छूई जाने वाली सतह को छूने से बचें। अपने बर्तन, तौलिया, चादर कपड़े बिल्कुल अलग रखें और किसी और को इस्तेमाल ना करने दें। आइसोलेशन के दौरान किसी नशीली चीज का सेवन नहीं करना चाहिए।
छीपा ने बताया कि कोरोना के मरीजों को घर पर बना ताजा और सादा भोजन करना चाहिए। मौसमी, नारंगी और संतरा जैसे ताजे फल और प्रोटीन से भरपूर आहार लें। खाने में अदरक, लहसुन और हल्दी का उपयोग करें तथा दिन में रोज 8-10 ग्लास पानी पिए। कोरोना के मरीजों को मैदा, तला हुआ खाना या जंक फूड, चिप्स, पैकेट जूस, कोल्ड ड्रिंक, चीज, मक्खन, पाल्म ऑयल व अनसैचुरेटेड फैट्स से दूर रहना चाहिए। होम आइसोलेशन की अवधि 14 दिनों तक रहती है। अगर मरीज को आखिरी 10 दिनों में बुखार या अन्य कोई लक्षण नहीं है, तो वो डॉक्टर से पूछकर होम आइसोलेशन खत्म कर सकते हैं। होम आइसोलेशन में रहते हुए फोन और वीडियो कॉल के माध्यम से दोस्तों व रिश्तेदारों के संपर्क में रह सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो