बनास में बजरी माफियाओं का दुस्साहस: कार्रवाई करने गए हमीरगढ़ एसडीएम की गाड़ी को घेरा, बीच रास्ते में ट्रैक्टर खाली कर रास्ता रोका

ट्रेक्टर पकडऩे गए हमीरगढ़ एसडीएम रामावतार बरनाला की गाड़ी को बजरी माफियाओं ने घेर लिया

By: tej narayan

Published: 07 Jun 2018, 09:13 AM IST

भीलवाड़ा/हमीरगढ़।

सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद शहर के निकट बनास नदी से अवैध बजरी ले जाने पर ट्रेक्टर पकडऩे गए हमीरगढ़ एसडीएम रामावतार बरनाला की गाड़ी को बजरी माफियाओं ने घेर लिया। वे बुधवार शाम हमीरगढ़ थाना क्षेत्र के जवासिया में कार्रवाई करने गए थे।

 

एसडीएम बरनाला ने बताया कि कलक्टर शुचि त्यागी के निर्देश पर बनास नदी में पहुंचे। सड़क से नीचे उतरने पर देखा कि कि नदी के पास में दस से ज्यादा ट्रेक्टर बजरी ले जा रहे थे। उन्होंने ट्रेक्टर देख गाड़ी को तेज भगाया। इधर, ट्रेक्टर चालकों ने एसडीएम की गाड़ी को देख अपनी स्पीड बढ़ा दी। कुछ ट्रेक्टर ने अपनी ट्रॉली में भरे रेत को बीच सड़क खाली कर दिया ताकि एसडीएम की गाड़ी आगे नहीं जा सके। कुछ ट्रेक्टर ने एसडीएम की गाड़ी को भी घेर लिया। एेसे में गाड़ी आगे नहीं जा सकी। एसडीएम ने बताया कि गाड़ी से नीचे उतरे और ड्राइवर को छोड़कर ट्रेक्टर के पीछे भागे और तीन ट्रेक्टर जब्त कर लिए। इन ट्रेक्टर को पुलिस को सौंप दिए। कार्रवाई की सूचना खान विभाग को भी दी।

 

पूरे क्षेत्र में सक्रिय है माफिया

एसडीएम ने बताया कि हमीरगढ़ क्षेत्र में बजरी का अवैध कारोबार करने के लिए पूरा गिरोह काम कर रहा है। इनका सूचना तंत्र मजबूत है। ये लोग एक-दूसरे को तुरंत सूचना देते हैं। इस पर कार्रवाई करने के लिए कुछ और टीमें बनाई है। इसमें पुलिस व खान विभाग को साथ में लेकर अंकुश लगाया जाएगा।

 

पत्रिका ने किया था खुलासा

राजस्थान पत्रिका ने गत दिनों मंगरोप के पास बनास में स्टिंग किया था। बताया था १५ मिनट, 15 किलोमीटर और 30 ट्रेक्टर। यह केवल हरणी से मंगरोप जाने तक रास्ते में मिले। नदी में खुलेआम दिन में मशीनों से बजरी भरकर ले जा रहे हैं। इसे शहर में दो हजार से लेकर तीन हजार रुपए में बेचा जा रहा है। इसके बाद कलक्टर शुचि त्यागी ने सभी उपखंड अधिकारियों को कार्रवाई करने को कहा।

 

मंगरोप में छह ट्रेक्टर जब्त
इधर, मंगलवार शाम को मंगरोप पुलिया के पास एवं पीपली क्षेत्र से अवैध बजरी खनन करते एवं परिवहन करते 6 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त की तथा नियमानुसार कार्रवाई करते हुए इनसे 1 लाख 61 हजार 200 रुपए का जुर्माना वसूला।

tej narayan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned