गोचर में अवैध खनन, पांच घंटे हंगामा

काछोला के राजपुरा का मामला

By: Suresh Jain

Published: 12 Feb 2021, 09:44 AM IST

भीलवाड़ा।
जिले के काछोला सरथल पंचायत के राजपुरा के निकट खदान में अवैध खनन को लेकर लोगों ने हंगामा किया। राजपुरा चाइना क्ले शॉप की माइंस है इस माइंस पर माइंस संचालक द्वारा सभी नियमों को ताक में रखकर अवैध खनन एवं सरकार की चरागाह भूमि व वन विभाग की भूमि को . खुर्द बुर्द को लेकर किसानों का ग्रामीणों ने 5 घंटे तक माइंस सथल पर हंगामा किया एवं मामले की संपूर्ण जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को देखकर समस्या समाधान की मांग की । बड़ी तादाद में ग्रामीण व किसान एकत्रित हुए । राजपुरा निवासी सांवरा लाल दरोगा ने बताया कि यह माइंस माइनिंग नियमों को दरकिनार करते हुए दिन रात अवैध खनन कर रही है जबकि माइंस का प्लीज क्षेत्र 20 बीघा के लगभग है ऐसे में चारागाह है वन विभाग की भूमि में खनन कार्य हो रहा है जो लगभग 40 बीघा क्षेत्रफल में फैल गया है । इस बारे में हमने कहीं बाहर प्रशासन संग शिविरों में भी मामले को प्रमुखता से उठाया परंतु समस्या का अब तक समाधान नहीं हुआ है । ऐसे में माइनिंग विभाग बिजोलिया के अधिकारी शिकायत होने पर पहुंच जाते हैं एवं टालम टोल करके महज खानापूर्ति करके चले जाते हैं प्रभावी रूप से कार्रवाई नहीं होने से माइन संचालक के हौसले बुलंद है ।उक्त माइस संचालक द्वारा खुदाई के दौरान धूलए मिट्टीए उडना एवं माइंस के निकट ही राज्य सरकार द्वारा पालतू जानवरों के लिए एनीकट का निर्माण भी पूर्व में किया था जिसमें बारिश के पानी का जलभराव हो सके इसे भी माइंस संचालकों द्वारा खुर्दपुर करके उसमें माइंस का वेस्टेज मलवा भर दिया । माइंस का क्षेत्रफल भी बहुत संकुचित होने के बाद भी विशाल क्षेत्र में खनन कार्य जारी है जिससे सरकार की चारागाह ए बिला नाम वन विभाग वं किसानों की भूमि पर भी धीरे.धीरे कब्जा करते हुए अवैध खनन प्रभावी रूप से जारी है वही माइंस संचालक द्वारा भी खनन के क्षेत्रफल का कोई सीमा ज्ञान नहीं है जहां चाहा वही अंधाधुन खनन कर माल निकाला जा रहा है । साथ ही दिन.रात माइंस से चाइना क्ले शॉप स्टोन के ओवरलोड वाहन सड़कों से ओवरलोड होकर गुजर रहे हैं जिससे राजपुराए सरथलाए मधुपुरिया की सड़कें टूट गई है । वही ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि माइंस क्षेत्र के आसपास में जो फसलें हैं वह धूलए मिट्टी उडऩे से लगातार पैदावार पर असर पड़ रहा है जिस पर भी माइंस संचालक द्वारा पानी का छिड़काव भी नहीं किया जाता है जिससे दिनभर हवा के साथ सफेद पाउडर उड़ता रहता है जो आसपास के पेड़ पौधों वनस्पति को भी नुकसान पहुंचा रहा है ऐसे में पर्यावरण एवं प्रदूषण विभाग भीलवाड़ा भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं ऐसे में ग्रामीण शीघ्र ही जिला कलेक्टर को ज्ञापन देंगे ।
इनका कहना
माइंस खनन क्षेत्र में पानी का समय पर छिड़काव किया जाएगा साथ ही जहाजपुर में मांडलगढ़ सीमा के मध्य में यह माइंस स्थित है । माइंस पर सभी कार्य नियमानुसार हो रहे हैं फिर भी अगर किसी प्रकार की समस्या है तो शीघ्र ही दुरुस्त किया जाएगा ।
किशन लाल गुर्जर
मैनेजर माइंस राजपुरा
राजपुरा के निकट जो माइंस है जिसकी शिकायत मिली है पटवारी को मौके पर भेजकर सीमा ज्ञान के आधार पर जांच की जाएगी अगर नियम अनुसार माइंस का कार्य नहीं हो रहा है तो उच्च अधिकारियों को अवगत कर कार्यवाही की जाएगी । ग्रामीणों को माइनिंग विभाग बिजोलिया को भी संपूर्ण मामले की जानकारी देने के लिए कहा है जिसे संपूर्ण समस्या का समाधान हो सकता है ।
ओम प्रकाश शर्मा नायब तहसीलदार उप तहसील काछोला

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned