जिले में 0 संक्रमित आने में लगे 454 दिन

26 जनवरी का आया था 1 संक्रमित, 26 मार्च 2020 को हुई थी दो मौत

By: Suresh Jain

Updated: 15 Jun 2021, 09:31 PM IST

भीलवाड़ा।
भीलवाड़ा जिले के लिए मंगलवार का दिन शुभ रहा है। कोरोना संक्रमण का पहला केस आने के बाद से लेकर आज तक ० संक्रमित आने में लगभग ४५४ दिन लगे। हालांकि दूसरी लहर ने सभी को हिलाकर रख दिया था। लेकिन २६ मई के बाद से संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट आनी शुरू हो गई थी। सर्वाधिक संक्रमित जिलों में शामिल भीलवाड़ा जिला अब कोरोना की तेज रफ्तार को थामने में सफल होता नजर आ रहा है। जिले में ७ मई को सर्वाधिक ७७८ कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए थे। लेकिन कोरोना की तेज रफ्तार अब यहां थम गई है। ४५४ दिन बाद 24 घंटे में भीलवाड़ा जिले में ० केस आए हैं। बेहतर प्लानिंग और टीमवर्क से ही भीलवाड़ा ने कोरोना से जंग जीती है।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि जिले में अप्रेल माह की १० तारीख से कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या प्रतिदिन 300 के पार पहुंच गई थी। ७ मई को सर्वाधिक ७७८ संक्रमित मरीज जिले में सामने आए थे। एमजीएच में मरीजों के लिए बेड कम पडऩे लगे थे। कांटेक्ट ट्रेसिंग और घर-घर सर्वे और कंटेनमेंट जोन बनाकर कोरोना रोका गया। सीटी स्कैन सेंटर पर जांच कराने आने वालों को फालो किया गया।
गांवों में किया फोकस
कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार के बीच ३ जुलाई को शिवप्रसाद एम नकाते को जिला कलक्टर बनाकर भेजा गया था। कलक्टर नकाते ने बताया कि जिले में तेजी से संक्रमण फैल रहा था। जिन गांवों में संक्रमण अधिक था उन्हें पूरी तरह से लॉक कर वहां प्रवेश बंद किया गया। घर-घर सर्वे करके मरीजों को कोविड केयर सेंटर में लाकर इलाज दिया गया।
शहर में लॉकडाउन की सख्ती, कंटेनमेंट जोन बनाए
सबसे पहले लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाना सुनिश्चित किया गया। इसके बाद जिन क्षेत्रों में नए मरीज सामने आ रहे थे वहां कंटेनमेंट जोन बनाए गए। शहर में करीब दो दर्जन से अधिक कंटेनमेंट जोन बनाए गए। सभी क्षेत्रों पर बेहतर टीम वर्क का ही नतीजा है कि अब जिले में कोरोना का संक्रमण का असर लगभग समाप्त होने के कगार पर है।
मौतों का आंकड़ा भी 0 पर पहुंचा
बेहतर प्लानिंग और चिकित्सा विभाग की टीमवर्क का ही नतीजा है कि अब जिले की पॉजिटिविटी दर भी 21 दिनों में ३ प्रतिशत से कम पर आ गई है। वही एमजीएच में भर्ती मरीजों की मौत का आंकड़ा भी बीते 2 दिनों से 0 पर बना हुआ है। अभी जिले में ७७ एक्टिव केस हैं।
--------
फैक्ट फाइल
कोरोना की दस्तक १९ मार्च २०२०
कोरोना से पहली मौत २६ मार्च २०२०
०१ संक्रमित २६ जनवरी २०२१
० संक्रमित १५ जून २०२१
१३०१३ संक्रमित ३१ मार्च २०२१ तक
१०५३० संक्रमित अप्रेल २०२१
८०६९ संक्रमित मई २०२१
१११ संक्रमित १५ जून २०२१ तक
३१७२३ कुल संक्रमित
१८१ मौत ३१ मार्च २०२१ तक
१७२ मौत अप्रेल २०२१
४३९ मौत मई २०२१
१६ मौत १५ जून २०२१ तक
८०८ कोरोना से कुल मौते
१५४ कुल मौते सरकारी आंकड़ों में

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned