जहाजपुर विधायक ने कलक्टर से की गिरदावरी कराने की मांग

मानसून विदाई का समय आ गया है,लेकिन अब भी कई क्षेत्रों में उसके पूरी तरह मेहरबान नहीं होने से फसले संकट में है। कई जगह बारिश के अभाव में फसलों में रोग

By: Nilesh Kumar Kathed

Published: 11 Sep 2017, 11:28 PM IST

Bhilwara, Rajasthan, India

भीलवाड़ा। 

 जहाजपुर विधायक धीरज गुर्जर ने सोमवार को जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल से मिल जहाजपुर व कोटडी क्षेत्र में उड़द व मूंग की फसलों में पीले पडऩे के रोग से फसलों में बड़ी मात्रा में खराबे से नुकसान होने की शिकायत की। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में उड़द में व मूंग की फसलों में 90 प्रतिशत तक खराबा है। गुर्जर ने कहा कि जिले के अधिकतर क्षेत्र में भी इसी तरह के हालात है। उन्होंने कहा कि समय रहते तहसीलदारों को पाबंद करके खेतों में खड़ी फसल का आकलन करवाया जाना आवश्यक है ताकि खराबे का वास्तविक आकलन होकर किसानो को फसल बीमा व मुआवजा समय पर मिल सके।

 

RAED: श्मशान की भूमि खातेदारी की बता रोकी शवयात्रा, दो घंटे सड़क पर पड़ा रहा शव

 

उन्होंने बताया कि जहाजपुर विधानसभ क्षेत्र में उड़द व मूंग के अलावा भी मक्का व अन्य फसलों के अंदर बड़े पैमाने पर खराब हुआ है। गुर्जर ने कहा कि पिछले वर्ष भी उनके क्षेत्र में गिरदावर पटवारियों ने खेतों पर नहीं जाकर अपनी मनमर्जी से जो गिरदावरी करने से खराबा ही सामने नहीं आया और किसानों को हक दिलाने के लिए आंदोलन करना पड़ा। उन्होंने कहा कि दावे के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को पूरी बिजली नहीं मिल पा रही है। उन्होंने पिछले वर्ष के खराबा पीडि़त किसानों को राज्य स्तर पर बात करके सरकार के द्वारा घोषित बक़ाया मुआवजा भी दिलवाने की मांग की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned