अब तक नहीं खुले जनता क्लिनिक

विधायक अवस्थी ने दिए 8 स्थानों के प्रस्ताव

By: Suresh Jain

Published: 11 Jun 2021, 08:24 AM IST

भीलवाड़ा।
निरोगी राजस्थान के तहत दिल्ली की तर्ज पर जनता क्लिनिक खोलने की राज्य सरकार की घोषणा का क्रियान्वयन नहीं हुआ। जिले में दस क्लनिक खोले जाने थे लेकिन कहीं भी जनता क्लिनिक के प्रस्ताव नहीं मिले। हालांकि भीलवाड़ा शहर विधायक वि_लशंकर अवस्थी के शहर में ८ प्रस्ताव मिले है लेकिन बिजली, पानी, फर्नीचर, उपकरण, स्टाफ आदि का खर्च उठाने के लिए सीएमएचओ को अलग से फंड की व्यवस्था करनी होगी।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय ने बजट में घोषित जनता क्लिनिक शुरू करने के लिए सभी जिलों से प्रस्ताव मांगे थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि जनता क्लिनिक के लिए स्टाफ और संसाधन स्थानीय स्तर पर ही जुटाए जाने हैं। बहुत जरूरी होने पर ही सरकार स्टाफ उपलब्ध कराएगी। बाकी खर्च के लिए फंड भी भामाशाहों से जुटाना है। फिर भी मुख्यालय को कुछ प्रस्ताव भेजे गए है।
विभाग के निदेशक ने सभी सीएमएचओ से जनता क्लिनिक के संबंध में चर्चा की थी। इसमें भूमि, भवन, भवन निर्माण, नवीनीकरण की व्यवस्था, फर्नीचर, एसी, बिजली, पानी, आरओ तथा आवश्यक मानव संसाधन की उपलब्धता, टेबलेट, तीन स्मार्ट मोबाइल, प्रिंटर, एलईडी, दो सीसीटीवी कैमरा, इंटरनेट की वस्तुस्थिति की जानकारी मांगी गई थी। बड़ा सवाल रुटीन के मासिक खर्च का है। इसे भामाशाह के माध्यम से संचालित किया जाना प्रस्तावित है।
रोगियों को मिलेगी राहत
दरअसल, लोगों को घर के निकट ही नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने जनता क्लिनिक का प्रावधान किया है। इनमें मोटे तौर पर लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार, दस्त, पेट दर्द, फोड़ा फुंसी और मौसमी बीमारियों के इलाज की सुविधा मिल सकेगी। इससे महात्मा गांधी चिकित्सालय पर २५ प्रतिशत का भार कम हो जाएगा। जनता क्लिनिक खुलने से अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार रोगियों पर ज्यादा बेहतर ध्यान दिया जा सकेगा।
अवस्थी ने यह भेजे प्रस्ताव
विधायक अवस्थी ने शहर के गांधीनगर, आजादनगर, धांधोलाइ (दारू गोदाम), सांगानेर रोड़, कोली मोहल्ला, रीको रोड बीलिया, पुलिस लाइन, मराठा कॉलोनी आजादनगर के प्रस्ताव भेजे है। इन स्थानों का सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान व उनकी सर्वे करने के बाद जनता क्लिनिक खोलने का कार्रवाई की जाएगी।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned