scriptKeeping an eye on PM fund's concentrate | पीएम फंड के कंसन्ट्रेटर पर नजर | Patrika News

पीएम फंड के कंसन्ट्रेटर पर नजर

पोर्टल से लेगी जानकारी, जिले में मिले 200 कंसन्ट्रेटर

भीलवाड़ा

Published: December 24, 2021 08:46:28 pm

भीलवाड़ा।
कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रधानमंत्री फंड से मिले ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर अब पीएम की विशेष टीम नजर रखेगी। जिले में पीएम फंड से 200 से अधिक कंसन्ट्रेटर मिले हैं। प्रदेश के किस सरकारी अस्पताल, सीएचसी या पीएचसी में कितने कंसन्ट्रेटर रखे हैं, पीएम केयर योजना में कितने भेजे थे, इनमें अभी कितने चालू हैं, इनकी जानकारी प्रधानमंत्री की विशेष सेल को ऑनलाइन मिलती रहेगी। इसके लिए विशेष पोर्टल बनाया है। उसमें सभी कंसन्ट्रेटर को ऑनलाइन डाला है। यह पोर्टल पर सीएमएचओ, प्रिंसिपल या एमओआईसी देख सकेंगे। कंसन्ट्रेटर खराब हैं तो सीधे रिपोर्ट पीएम टीम के पास ऑनलाइन सूचना जाएगी। इसके लिए चिकित्सा अधिकारियों को पीएम केयर यूनिट के निर्देश मिले हैं।
पीएम फंड के कंसन्ट्रेटर पर नजर
पीएम फंड के कंसन्ट्रेटर पर नजर
सूत्रों के अनुसार कोविड की दूसरी लहर में भाजपा की ओर से शिकायत मिली कि पीएम केयर के कंसन्ट्रेटर डिब्बों में बंद हैं। मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। इसी कारण इनको ऑनलाइन किया।
पोर्टल व एप करना होगा डाउनलोड
कंसन्ट्रेटर को ऑनलाइन करने से पहले ऑफ.सी-केयर एप डाउनलोड करना होगा। ई-उपकरण से यह सॉफ्टवेयर जुड़ा है। एप पहले इंचार्ज का मोबाइल नंबर दर्ज करेगा। रजिस्ट्रेशन होते ही इसके क्यूआर कोड से मोबाइल को स्कैन किया जाएगा। इस क्यूआर कोड में कंसन्ट्रेटर की पूरी जानकारी होगी। बाद में कंसन्ट्रेटर की फोटो अपलोड की जाएगी। इसकी गारंटी होगी कि अस्पताल या सेंटर ने ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर को चालू कर दिया है।
मिलती रहेगी अपडेट
कंसन्ट्रेटर को चालू करने के बाद यदि कोई परेशानी आती है तो ऑनलाइन हर जानकारी आती रहेगी। चालू होने में परेशानी आ रही है तो उस पर नॉट वर्किंग प्रोपर्ली लिखा आएगा। यह मैसेज सीधे पीएम केयर यूनिट के पास ऑनलाइन जाएगा। वहीं से चिकित्सा अधिकारी के पास मैसेज आएगा कि इंजीनियर कब ठीक करने या जांचने आएंगे।
सीएचसी पर भेजे
जिले में २०० कंसन्ट्रेटर पीएम केयर फंड से मिले है। इनको सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा शाहपुरा सेटेलाइट अस्पताल भिजवाए हैं। इनमें ५ लीटर के ५० व १० लीटर के १५० कंसन्ट्रेटर शामिल है। इनको ऑनलाइन करने के निर्देश मिले हैं। हर एक की रिपोर्ट ऑनलाइन मिलती है। राज्य सरकार से मिले सभी कंसन्ट्रेटर भी चालू हैं। इन्हें जिले की सीएचसी, पीएचसी में रखवा दिए हैं।
डॉ. मुस्ताक खान, सीएमएचओ, भीलवाड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'Corona Alert: हल्के में ना ले तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK 'छत्तीसगढ़ में लगातार दूसरे दिन कोरोना से 9 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 5 संक्रमितों की मौत दुर्ग संभाग में, 5625 नए केस मिले
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.