फॉल आर्मी की चित्तौड़ में दस्तक

फॉल आर्मी की चित्तौड़ में दस्तक
Knock In The Fault Army's Chittor in bhilwara

Suresh Jain | Updated: 14 Jul 2019, 08:35:29 PM (IST) Bhilwara, Bhilwara, Rajasthan, India

भीलवाड़ा के किसानों को किया अलर्ट

भीलवाड़ा ।
मक्का में तबाही मचाने वाला कीट फॉल आर्मी वर्म उदयपुर के बाद चित्तौडग़ढ़ में दस्तक दे चुका है। इसके भीलवाड़ा जिले में आने की आशंका से कृषि वैज्ञानिक चिंतित हैं। उनका मानना है कि यह कीट मक्का की फसल चौपट कर सकता है। कृषि उपनिदेशक जीएव चावला ने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सोमवार को मक्का के खेतों मे जाएं व सुबह ११ बजे तक इस कीट की जानकारी ले ताकि एहतियातन कदम उठाए जा सकें।
चावला ने बताया कि यह कीट इतनी जल्दी आबादी बढ़ाता है कि देखते ही देखते पूरा खेत चट कर जाते हैं। इसकी मादा पत्तियों के निचली व ऊपरी सतह व तने पर अंडे देती हैं। फिर अंडों को सफेद झाग से ढक देती हैं या खेत में कीट के अंडे को बिना झाग के भी देखा जा सकता है। इसके अंडे क्रीमिस से हरे व भूरे रंग के होते हैं। फॉल आर्मी वर्म का लार्वा भूरा, धूसर होता है। शरीर के साथ अलग से टयूबरकल दिखता है। लार्वा अवस्था में पीठ के नीचे तीन पतली सफेद धारियां होती है।
ऐसे करें बचाव
फसल बोने तथा पत्तियां आने के साथ ही निगरानी एवं सर्वेक्षण करें। अंड परजीवी जैसे 2 से 5 ट्राइकोग्रामा कार्ड और टेलोनोमस रेमस को नियमित रूप से खेत में छोड़े। एमामेंक्टीन बेंजोएट ०.४ ग्राम प्रति लीटर पानी या स्पीनोसेड ०.३ एमएल प्रति लीटर पानी में या थायोमेथोक्साम १२.६ प्रतिशत या लेमडोसायोहेलोथीन ९.५ प्रतिशत १.५ एमएल प्रति लीटर पानी में क्लोरानट्रानीलोप्रोल १८.५ प्रतिशत एससी ०.४ एमएल प्रति लीटर पानी के हिसाब से छिड़काव करें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned