हर ब्लॉक की एक सीएचसी पर होगा कोविड सेंटर

राज्य सरकार ने जारी किए आदेश

By: Suresh Jain

Published: 04 May 2021, 09:38 AM IST

भीलवाड़ा।
राज्य सरकार ने नई शुरुआत करते हुए हर ब्लॉक की एक सीएचसी पर कोविड परामर्श सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। इस सेंटर पर उपचार तो मिलेगा ही, जरूरत पर भर्ती किया जाएगा। इस सम्बन्ध में प्रमुख मुख्य सचिव अखिल अरोरा ने प्रदेश के सभी जिला कलक्टरों को आदेश जारी किए है।
आदेश के अनुसार कोविड संक्रमण की प्रारंभिक अवस्था में ही उनके निवास के समीप ही कोरोना का उपचार रेफरल सेवाएं उपलब्ध करवाने को देखते हुए प्रत्येक खंड के केन्द्रीय रूप से स्थित एक सामुदायिक स्वास्थ्य को कोविड कंसलेशन सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। इस सेन्टर पर पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों व नर्सिंग पैरामेडिकल कर्मियांे का पदस्थापन किया जाए। सेंटर पर सामान्य ओपीडी व आईपीडी के अलावा पृथक रूप से कोविड मरीजों के लिए ओपीडी व आईपीडी सुविधा संचालित की जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उपलब्ध पलंग क्षमता का ५० प्रतिशत पलंगों का उपयोग अलग से वार्ड बनाकर कोविड मरीजों के लिए उपचार के लिए किया जाएगा।
आदेश के अनुसार केन्द्र पर कोविड के संदिग्ध, आईएलआई व अन्य मरीज के आने पर उसकी कोविड जांच करवाई जाए और जांच का परिणाम आने तक उसे आवश्यक जरू री दवा देते हुए होम आइसोलेशन या कोविड कंसलटेशन केयर सेंटर पर आईसोलेट किया जाए। एेसे मरीजों के संक्रमित पाए जाने पर संक्रमित मरीज के आने पर पहले चिकित्सक की ओर से उसका स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने के बाद उसकी मेडिकल कमेटी के अनुरूप मरीज के एसिम्प्टोमेटिक, माइल्ड सेम्प्टोमेटिक होने पर भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी संशोधित दिशा निर्देश के अनुरूप जरूरी दवा व सावधानी बरतने के साथ ही उसे कंसलटेशन सेंटर में आईसोलेशन किया जाए। जरूरी होने पर उसकी मेडिकल स्थिति के अनुरूप डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड हैल्थ सेंटर, डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के लिए रैफर किया जाए। इसके लिए सरकारी रैफरल परिवहन सुविधा का उपयोग किया जाएगा। यह व्यवस्था बीसीएमओ के माध्यम से की जाएगी।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned