scriptपांच मिनट में ढेर हो गए लंकेश | Lankesh was killed in five minutes | Patrika News

पांच मिनट में ढेर हो गए लंकेश

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 06, 2022 10:10:27 am

Submitted by:

Suresh Jain

विजयदशमी: रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले फूंके, असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक के रूप में जिले भर में मनाया गया दशहरा

पांच मिनट में ढेर हो गए लंकेश

पांच मिनट में ढेर हो गए लंकेश

भीलवाड़ा. विजयदशमी पर बुधवार को भगवान श्रीराम के अग्निबाण ने दशानन के दंभ को चूर चूर कर दिया। असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक के रूप में बुधवार को दशहरा मनाया गया। भगवान श्रीराम की रावण पर विजय को याद किया गया। लंकापति रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले फूंके गए। भीलवाड़ा शहर में रावण दहन का मुख्य समारोह तेजाजी चौक में हुआ। लेबर कॉलोनी और अग्रवाल उत्सव भवन में भी रावण परिवार के पुतले फूंके गए। जिले के विभिन्न कस्बों व गांवों में रावण दहन किया गया।


तेजाजी चौक में भगवान श्रीराम का अग्निबाण जैसे ही अहंकारी रावण के नाभी में लगा, 51 फीट का दशानन धूं-धूं कर जल गया। रावण के साथ ही पुत्र मेघनाद व भाई कुंभकरण का पुतला भी जलाया गया। जैसे ही रावण के पुतले को आग लगाई पूरा तेजाजी चौक जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। इस मौके पर शानदार आतिशबाजी भी की गई। इसके पहले राम-रावण के भीषण युद्ध का भी दर्शकों ने आनंद उठाया। लेबर कॉलोनी व अग्रवाल भवन में रावण दहन पर जमकर आतिशबाजी की गई। पुर व सांगानेर में भी रावण दहन किया गया।

रामजी की निकली सवारी
इससे पहले आजाद चौक के रामलीला मैदान से भगवान श्रीराम की शोभायात्रा निकाली गई। श्रीरामलीला कमेटी के सचिव लादूलाल भांड ने बताया कि शोभायात्रा तेजाजी चौक पहुंची, जहां राम-रावण युद्ध का मंचन किया गया। श्री माहेश्वरी समाज चारभुजाजी मंदिर ट्रस्ट के बड़े मंदिर से भगवान चारभुजानाथजी चांदी का बेवाण जैसे ही तेजाजी चौक पहुंचा, रावण दहन कर दिया गया।

दहन के साथ अग्रसेन जन्मोत्सव संपन्न
अग्रवाल समाज संपत्ति ट्रस्ट के तत्वावधान में अग्रवाल नवयुवक व महिला मंडल का अग्रसेन जन्मोत्सव बुधवार को दशहरा मेला व रावण दहन के साथ हुआ। नवयुवक अध्यक्ष योगेश अग्रवाल व महिला मंडल अध्यक्ष दीपिका निमोदिया ने बताया कि मेले में अग्रवाल परिवारों की ओर से चौपाटी लगाई गई। श्रेष्ठ डेकोरेशन, फुड, गेम स्टाॅल को पुरस्कृत किया। 50 फीट के रावण के पुतले के साथ 35- 35 फीट के कुंभकरण, मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। रावण की नाभी से अंगारे, सिर पर घूमता छत्तर, मुंह से गर्जना आदि रावण के विशेष आकर्षण रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो