scriptदीपोत्सव से पहले बाजार में फैला उम्मीदों का उजाला | Light of hope spread in the market before Deepotsav in bhilwara | Patrika News

दीपोत्सव से पहले बाजार में फैला उम्मीदों का उजाला

locationभीलवाड़ाPublished: Sep 17, 2021 09:31:43 am

Submitted by:

Suresh Jain

कोरोना की मार से आहत व्यापार को अब दीपावली से उम्मीदसजने लगा है कपड़ा बाजार

दीपोत्सव से पहले बाजार में फैला उम्मीदों का उजाला

दीपोत्सव से पहले बाजार में फैला उम्मीदों का उजाला

भीलवाड़ा।
कोरोना महामारी ने अधिकांश व्यापार पर असर डाला है, लेकिन अब बाजार उठने लगा है। वहीं व्यापारियों को दीपावली से पहले नवरात्र से ही उम्मीदें बंधनी शुरू हो गई हैं। बात कपड़ा बाजार की करें, तो अब मांग के अनुरूप कपड़ा बाजार में आना लगा है। दरअसल कपड़ा बाजार वर्तमान में मांग के अनुसार चलता है। ऐसे में दुकानदारों ने दीपावली को लेकर अभी से ही बाजार की चाल समझते हुए तैयारी शुरू कर दी है। यंू तो दीपावली का पर्व नजदीक आते ही कपड़ों की बिक्री बढ़ जाती है। लेकिन अभी से ही लोगों ने कपड़ों की खरीदारी शुरू कर दी है। इससे कपड़ा बाजार उम्मीदों से लबरेज है।
रेडिमेड व साडिय़ों की बढ़ती मांग
कपड़ा व्यापारियों के अनुसार रेडिमेड गारमेन्ट व साडिय़ों की मांग बढऩे लगी है। साडिय़ों में पार्टी वियर और फैंसी दोनों की मांग है। युवाओं और बच्चों में जींस-टीशर्ट की हमेशा की तरह डिमांड है। वहीं महिलाओं में सिल्क की साड़ी की काफी डिमांड आ रही है। फैंसी डिजायनर साड़ी, ब्राइडल में भारी साड़ी और लहंगा की सेल हो रही है। कपड़ा बाजार में शूटिंग-शर्टिंग, सलवार सूट एवं साडिय़ों की वैवाहिक ग्राहकी का वातावरण सामान्य बना हुआ है। रिटेल कपड़ा मार्केट में लहंगे, डिजाइनर साड़ी और सिंथेटिक साडिय़ों की मांग लगातार बनी हुई है। नवरात्र व दीपावली के सीजन को देखते हुए खुदरा ग्राहकी के प्रति आशा का माहौल बना है। व्यापारी ग्राहकों के लिए नित नया कलेक्शन बाजार में उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं।
टेलर भी लगाए हैं उम्मीद
गत वर्ष कोरोना महामारी के चलते सभी पर्व पर बाजार बंद था। ऐसे में इस साल टेलर, कच्चा कपड़ा, रेडीमेड व कपड़े से जुड़े सभी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि दीपावली के पर्व पर उन्हें अच्छी ग्राहकी होगी। शहर में कपड़े से जुड़े सैकड़ों दुकानदार है। इनमें कच्चा कपड़ा, रेडिमेड, बटन, सिलाई, कशीदा व टेलर शामिल हैं। टेलर के पास तो दीपावली के दिनों में फुर्सत नहीं होती और दिनरात काम करना होता है। सिलाई के लिए पहले से ही ऑर्डर देना होता है।

कोरोना महामारी के बीच बाजार में आई रौनक से व्यापारी भी उत्साहित हैं। व्यापारियों के अनुसार नवरात्र के बाद पुष्य नक्षत्र और धनतेरस व दीपावली पर अच्छे व्यापार की उम्मीद है।
अजय झंवर, कपड़ा व्यापारी
——-
कोरोना के कारण इस वर्ष लगभग तीन माह से अधिक का समय व्यापार बहुत प्रभावित हुआ है। कामकाज प्रभावित होने से किराया भी नहीं निकलने के कारण कई दुकानदारों ने कुछ समय पहले अपनी दुकानें भी खाली कर दी थीं, लेकिन अब त्योहारी सीजन शुरू होते ही व्यापारियों को राहत है।
नरेन्द्र मंडोवरा, कपड़ा व्यापारी
—-
दीपावली पर्व पर ग्राहकी बढऩे की उम्मीद है। सभी तरफ कपड़ा व्यापार में अच्छी ग्राहकी की संभावना है। साथ ही शहर के बाजार कृषि मंडी पर भी आधारित हैं। किसानों के पास रुपए आते ही वे बाजार में जमकर खरीदारी भी करेंगे।
संदीप लोढ़ा, कपड़ा व्यापारी
——
रेडिमेड गारमेन्ट की चलन तेजी से बढ़ा है। इस बार कई तरह की वैरायटियां मंगवाई हैं। नवरात्र से ही अच्छी ग्राहकी चलने की संभावना को देखते हुए कई तरह के ऑफर भी दिए जा रहे हैं।
बसंत गांधी, कपड़ा व्यापारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो