कोरोना से जीते नर्सिग स्टाफ ने दूसरी बार बचाई कोरोना संक्रमित की जान

कोदूकोटा के पूर्व संक्रमित वृद्धिशंकर तिवारी ने किया प्लाज्मा दान

By: Suresh Jain

Published: 24 Aug 2020, 04:03 AM IST

भीलवाड़ा।
कोरोना संक्रमित की चपेट में आने के बाद ठीक होकर घर जाने वाले लोगोंं में अब तक एक मात्र युवक है जिसने एक नहीं दो बार प्लाज्मा दान कर दो लोगों की जान बचाई है। युवक ने दूसरी बार भी जयपुर में जाकर प्लाज्मा दान किया है। यह युवक कोदूकोटा के वृद्धिशंकर तिवारी हैं। यह कोरोना पॉजिटिव थे। पहले कोरोना से लड़े और ठीक होने के बाद हौसला इतना बुलंद है कि जयपुर में कोरोना संक्रमित की जान बचाने के लिए खुद का प्लाज्मा दान किया।
महात्मा गांधी चितित्सालय के अधीक्षक डॉ. अरुण गौड़ ने बताया कि अब तक ९२४ से अधिक कोरोना संक्रमित ठीक होकर घर जा चुके है। इनमें से वृद्धिशंकर तिवारी पहले और अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने प्लाज्मा दान किया है। प्लाज्मा दान करने के लिए तिवारी को विक्रम दाधीच ने प्रेरित किया है। विक्रम दाधीच जिले मे रक्तदान शिविर लगाते हैं और लोगों को जरूरत पडऩे पर इमरजेंसी में रक्तदान देते हैं।
तिवारी बृजेश बांगड़ मेमोरियल हॉस्पिटल में नर्सिंग स्टाफ हैं और 22 मार्च को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनको एमजी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया। तीन अप्रेल को ठीक होकर घर पहुंचा। इसके बाद 14 दिन तक होम क्वारंटीन रहने के बाद ड्यूटी ज्वॉइन करने के बाद समाज के ही व्यक्ति विक्रम दाधीच ने प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित किया। उनसे जयपुर में महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज में कोरोना संक्रमित एक डॉक्टर का जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा दान किया। दूसरी बार फिर किसी के जरुरत पडऩे पर शनिवार को जयपुर गया तथा देर रात तीन बजे प्लाज्मा दान किया।
किसी तरह की कोई कमजोरी नहीं
तिवारी ने बताया कि प्लाज्मा दान करना रक्तदान करने जैसा ही है। इस प्रक्रिया में करीब 45 मिनट लगते हैं। खून वापस अपनी ही बॉडी में आ जाता है और प्लाज्मा दान हो जाता है। तिवारी ने बताया कि प्लाज्मा दान करने के बाद किसी भी तरह से शरीर में कमजोरी नहीं आई। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा दान करके किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जान बचाने से बड़ा कोई पुण्य नहीं है। उधर ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. अनिल लोढ़ा ने बताया कि भीलवाड़ा में अब तक किसी ने प्लाज्मा दान नहीं किया है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned