scriptपहले दिन 6 समितियों से 19 किसानों को ऋण | Loans to 19 farmers from 6 committees on first day in bhilwara | Patrika News

पहले दिन 6 समितियों से 19 किसानों को ऋण

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 02, 2020 10:56:57 am

Submitted by:

Suresh Jain

फसल रहन ऋण योजना

Loans to 19 farmers from 6 committees on first day in bhilwara

Loans to 19 farmers from 6 committees on first day in bhilwara

भीलवाड़ा .

सोमवार से शुरू हुई उपज रहन ऋण योजना के तहत जून माह में भीलवाड़ा जिले से 5 हजार किसानों को जोड़कर योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए योजना में पात्र समितियों का काम का दायरकर बढ़ाया गया है ताकि अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सके।
केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक अनिल काबरा ने बताया कि लघु एवं सीमान्त किसानों को 1 .50 लाख रुपए एवं बड़े किसानों को 3 लाख रुपए रहन ऋण के रूप में देने के लिए योजना सरकार ने बनाई है। इसमें किसान को उसकी उपज का 70 प्रतिशत ऋण मिलेगा। किसान बाजार में अच्छे भाव आने पर अपनी फसल को बेच सकता है।
यह योजना किसान की तात्कालिक वित्तीय आवश्यकता को पूरी करने तथा कम दामों में फसल बेचने की मजबूरी में मददगार साबित होगी। राजस्थान की यह योजना भारत में सबसे कम ब्याज दर 3 प्रतिशत पर किसान को रहन ऋण देने की विशेष पहल है, जो किसानों एवं समितियों की आय में वृद्धि करेगी। सहकारी समितियां अपने आस-पास के गोदामों को ध्यान में रखते हुए अधिक से अधिक किसानों को उपज रहन ऋण देकर उनकी तात्कालिक आवश्यकतों को पूरा करने में मदद करेंगे। योजना में अच्छे कार्य करने वाली समितियों के कार्मिकों के लिए शीघ्र ही एपेक्स बैंक की ओर से प्रोत्साहन स्कीम जारी की जाएगी। काबरा ने बताया कि जिले में फसल रहन ऋण पर काम शुरू कर दिया है। पहले दिन छह समितियों के माध्यम से १९ किसानों को ऋण किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो