scriptस्कूलों में बच्चों तक नहीं पहुंची दालें | loo pole in mid day meal in bhilwara | Patrika News

स्कूलों में बच्चों तक नहीं पहुंची दालें

locationभीलवाड़ाPublished: Nov 11, 2018 02:16:10 am

Submitted by:

mahesh ojha

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

loo pole in mid day meal in bhilwara

स्कूलों में बच्चों तक नहीं पहुंची दालें

भीलवाड़ा।

राजकीय विद्यालयों में मिड-डे-मील योजना के तहत छात्रों को भोजन के साथ दाल भी देनी थी। अब तक किसी भी विद्यालय में दालों की सप्लाई नहीं हुई। एेसे में बच्चों को दालें नसीब नहीं हो सकी। उधर, क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अधिकारियों का कहना है कि स्कूलों का आवंटन ही नहीं हुआ, तो दालें कहां सप्लाई करें। इस बीच शिक्षा विभाग के मिड डे मिल योजना अधिकारी ने नया आदेश जारी कर स्कूलों की ही निर्देश दिए हैं कि अपने स्तर पर दाल खरीदी जा सकती है।

सरकार की ओर से दालों की आपूर्ति का जिम्मा नेफैड को दिया गया था। जिले में नेफैड की ओर से मांग के अनुरूप 50 प्रतिशत मूंग की दाल की खेप अब तक पहुंच ही नहीं। स्कूलों में दालों की सप्लाई शुरू नहीं हुई। एेसी स्थिति में मिड-डे-मील योजना बाधित नहीं हो, इसके लिए मिड-डे-मील निदेशक ने स्कूल प्रबंधन को दाल खरीदने के आदेश जारी कर जिला शिक्षा अधिकारियों को पालना के निर्देश दिए हैं। सरकार ने एक नवंबर से राजकीय विद्यालयों में उड़द, चना व मूंग की दाल की सप्लाई नेफैड के माध्यम से गेहूं-चावल की तरह शुरू करने के आदेश जारी किए थे। इसके लिए मिड-डे-मील की वर्तमान कन्वर्जन कोस्ट में कटौती कर एक नवंबर से नई दरें तय की गई थी। नेफैड की ओर से जिले के स्कूलों के लिए उड़द व चना की दाल नहीं भिजवाई।
क्रय विक्रय सहकारी समिति के जीएम शिवनारायण विश्नोई का कहना है कि स्कूलों में दीपावली अवकाश है। स्कूलें सोमवार से खुलेंगी। उसके बाद ही दाल की सप्लाई शुरू होने की संभावना है। अभी आवंटन नहीं हुआ कि कौनसे स्कूल में कितनी-कितनी दाल भेजनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो