कोरोना वैक्सीन के नाम पर कई फर्जी एप्स

स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया आम लोगों को सतर्क , डाउनलोड न करने की दी सलाह

By: Suresh Jain

Published: 23 Jan 2021, 01:58 PM IST

भीलवाड़ा।
देश में शुरूआत में हैल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं कोरोना का खात्मा कर देने वाली वैक्सीन के नाम पर लोगों के साथ ठगी होने लगी है। दरअसल, कोरोना वैक्सीन एप कोविन के नाम पर कई सारे फर्जी एप्स आ चुके हैं तो कई वेबसाइट्स के फर्जी लिंक के माध्यम से सबसे पहले वैक्सीन लगवाने की बात कही जा रही है। ये एप्स और लिंक्स फर्जी हैं और भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसे लेकर आम लोगों को सतर्क किया है।
किसी तरह के झांसे में न आए
शहर के साइबर एक्सपर्ट राकेश पंचोली ने बताया कि सरकार ने तो अभी तक को-विन एप को लॉन्च भी नहीं किया है। लेकिन गूगल प्ले-स्टोर पर बहुत सारे को-विन नाम के ही फर्जी एप मिल रहे है। प्ले-स्टोर पर मौजूद को-विन एप फर्जी हैं, इसलिए इन पर व्यक्तिगत जानकारी डाउनलोड या साझा न करें। यह एप आधार कार्ड से लिंक होगा और हैकर्स लोग आपके आधार कार्ड का ओटीपी लेकर बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। वहीं, यदि कोई कॉल कर के भी आपको एप डाउनलोड करके पंजीकरण कराने की बात कहता है तो उसके झांसे में न आए।
एेसे करें फर्जी और सही की जांच
पंचोली ने बताया कि एप डाउनलोड करने से पहले, डवलपर के विवरण की जांच करें, क्योंकि सरकार ने को-विन एप का काम दो कंपनी को दिया है। इसमें एक को-विन इलेक्ट्रॉनिक्स के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जबकि दूसरे को डवलपर के रूप में सी-चिप दिया गया है। सरकार के एप में सरकार से संबंधित ईमेल आईडी ही होगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी चेताया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों को फर्जी एप्स को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा कि को-विन के नाम से शरारती तत्वों ने कई एप्स बनाए हैं, एेसे में इन पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें। सरकार से मंजूर एप आने पर सभी को जानकारी दी जाएगी। को-विन एक ऐसा मोबाइल एप है, जो फ्री में डाउनलोडिंग के लिए सभी को उपलब्ध होगा। इस एप में टीकाकरण की प्रक्रिया से लेकर प्रशासनिक कार्यों और टीकाकरण कर्मियों और जिन्हें वैक्सीन दी जानी है, उनकी पूरी जानकारी रहेगी। इसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प होगा।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned