scriptखुल गए बाजार, दो माह बाद पटरी पर लौटी जिंदगी, अब भी ग्राहकों का इंतजार | Markets opened, life returned on track after two months in bhilwara | Patrika News

खुल गए बाजार, दो माह बाद पटरी पर लौटी जिंदगी, अब भी ग्राहकों का इंतजार

locationभीलवाड़ाPublished: May 20, 2020 10:48:18 pm

Submitted by:

Suresh Jain

बाजार में बिना मास्क के निकल रहे लोग, कोई रोकने के लिए तैयार नही

Markets opened, life returned on track after two months in bhilwara

Markets opened, life returned on track after two months in bhilwara

भीलवाड़ा .

लॉकडाउन के चौथे चरण में शहर में लगभग सभी दुकानों को खोलने की अनुमति मिल चुकी है। जिला मुख्यालय सहित जिले की सभी पंचायत समितियों को रेड जोन में रखा गया है। जिसके तहत बुधवार को बाजार में रौनक नजर आई। करीब दो माह के अंतराल के बाद शहर सहित ग्रामीण मार्केट खुल गए। इसके चलते बाजार में चहल पहल देखने को मिली। लोग भी बाहर निकले और पुलिस की सख्ती भी कम नजर आई। जहां जहां भी रास्ते बंद किए हुए थे उन्हें खोल दिया गया है और बाजार में आवाजाही देखने को मिल रही है।
गौरतलब है पिछले दिनों राज्य सरकार ने कुछ दुकानों को छूट दी थी, लेकिन अब चौथे चरण में रेड जोन में भी सभी दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। साथ ही बसें व ऑटो रिक्शा चलने की भी अनुमति दे दी गई है। कुछ दिन पूर्व मिठाई की दुकानें, रेस्टोरेंट, इलेक्ट्रानिक व वाहन शो रूम खोले गए थे। बुधवार को बाजार में स्थित सभी दुकानें खुल गई। वहीं दूसरी तरफ होटल, सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेज, समारोह, पार्टी, खेल गतिविधियां, धार्मिक स्थल, पान गुटखा व तंबाकू पर पाबंदी जारी है।
लगभग दो माह बाद अब जिंदगी पटरी पर लौट आई। प्रशासन ने स्थानीय दुकानदारों को प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए दुकानों को खोलने की स्वीकृति दी है। कई दिनों के बाद स्थानीय दुकानदार जब बाजार पहुंचे तो उनके चेहरों पर राहत की खुशी नजर आ रही थी। दुकानदार भी प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर वस्तुओं का विक्रय कर रहे हैं। कई दिनों से शहर की दुकानों लॉकडाउन के कारण बंद होने के कारण दुकानदार भी उदास घरों में बैठे हुए थे। लेकिन अब सब कुछ आमदिनों की तरह लग रहा है। शहर के हदय स्थल आजाद चौक में बंद के दौरान सन्नाटा पसरा हुआ था, लेकिन अब विक्रेताओं व दुकानदारों के कारण रौनक नजर आ रही है।
अभी भी सतर्क रहने की जरूरत
अब भी लोगों को पुरी तरह से सतर्क रहना होगा। कोरोना का कहर अब ग्रामीण क्षेत्र से आ रहा है। यह सभी प्रवासी है, लेकिन यह सभी के लिए मुश्किले बढ़ा रहे है। ऐसे में बिना काम भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र में न जाएं, घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहनें। क्योंकि १९ मार्च को एक कोरोना मरीज था वह आज बढ़कर ८२ तक पहुंच गया है।
लापरवाही नहीं बरतनी है
बाजार तो खुल गए हैं, लेकिन अब हमें ही सावधान रहना होगा। बेवजह बाहर नहीं निकलना हैए लापरवाही बरती तो भारी पड़ सकती है। वर्तमान में जिले में आए प्रवासी पॉजिटिव आ रहे हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है। मास्क भी पहने और बार बार अपने हाथ धोएं।
बिना मास्क के निकले लोग
शहर में खरीदारों की भीड़ नजर आई लेकिन वह आश्यक वस्तु की ही खरीदारी के लिए बाजार आए थे। वही सर्राफा व्यापारियों ने दुकाने खोल दी हो लेकिन अब भी उन्हें ग्राहकों का इंतजार है। शहर में आ रहे लोग बिना मास्क के आ रहे है। जिन्हें रोकने वाला तक नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो