script31 को बंद होगी एमईआइएस, असमंजस में निर्यातक | MEIS to close on 31st, exporter in dilemma in bhilwara | Patrika News

31 को बंद होगी एमईआइएस, असमंजस में निर्यातक

locationभीलवाड़ाPublished: Dec 15, 2019 11:25:08 am

Submitted by:

Suresh Jain

नए ऑर्डर लेने से कतरा रहे निर्यातक

MEIS to close on 31st, exporter in dilemma in bhilwara

MEIS to close on 31st, exporter in dilemma in bhilwara

भीलवाड़ा।
Merchandise export from india scheme घरेलू बाजार को बढ़ावा देने व निर्यात के लिए केंद्र की मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट फ्रॉम इंडिया स्कीम (एमईआइएस) 31 दिसंबर तक है। इसे लेकर निर्यातक असमंजस में है। वे तय नहीं कर पा रहे है कि जनवरी से माल का आर्डर ले या नहीं। हालांकि केंद्र ने रिबेट ऑफ स्टेट एंड सेंट्रल टैक्सेज एंड लेवीज (आरओएसटीएल) लागू करने की घोषणा की लेकिन कब से लागू होगी एवं क्?या छूट मिलेगी, इस बारे में घोषणा नहीं हुई है। इसके चलते टेक्?सटाइल, एग्रो प्रोडक्?ट एवं अन्?य निर्यातक ऑर्डर तक नहीं ले रहे है। एमइआइएस को विश्व व्यापार संगठन ने कड़ा विरोध करते इसे बंद करने की पहले ही केंद्र को चेतावनी दे चुका है। पिछले वर्ष अमरीका ने ग्लोबल ट्रेड रूल्स के उल्लंघन के कारण चुनौती दी थी।
Merchandise export from india scheme वाणिज्यिक एंड इंडस्ट्री तथा वित्त मंत्रालय निर्यात के लिए नई इंसेंटिव स्कीम पर विचार कर रही है। यह आरओएसटीएल नाम से है लेकिन इसे कब लागू किया जाएगा, इसे लेकर निर्यातक पेशोपेश में है। नई स्कीम के तहत निर्यातित माल के इनपुट पर ड्यूटी एवं अप्रत्यक्ष कर के बदले ट्रांसफर हो सकने वाली स्क्रिप्स के माध्यम से रिअंबर्समेंट की अनुमति मिलेगी। इन स्क्रिप्स का उपयोग ड्यूटी के भुगतान के लिए किया जा सकता है।
निर्यात पर २ प्रतिशत का लाभ
डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) ने आम सूचना 47 नोटिस जारी किया। इसमें एमईआइएस के तहत 2 प्रतिशत अतिरिक्त लाभ को 31 दिसंबर से समाप्त करने का ऐलान किया गया। गारमेंट्स और मेडअप्स को छोड़कर यह हर तरह के निर्यात पर लागू होगा। छूट के समाप्त होने से निर्यात पर कोई भी इंसेटिव नई स्?कीम लागू होने पर ही मिलेगा।
वर्ष 2015 में होनी थी बंद
विश्व व्यापार समझौते के तहत वर्ष 2015 तक भारत से निर्यात प्रोत्साहन को बढ़ावेे के लिए पांचों स्कीम बंद करनी थी। सरकार विश्व व्यापार संगठन के आदेश को नजरअंदाज करती रही। अब संगठन ने सख्त कदम उठाया है। इसके चलते निर्यातक चिंता में है कि नई स्कीम नहीं आती है तो फिर निर्यात कैसे होगा। हालांकि औद्योगिक संगठनों ने एमईआइएस योजना को 31 मार्च तक जारी रखने सिफारिश की है।
जारी रखने का आग्रह
टेक्सटाइल निर्यातक पेशोपेश में है कि यार्न, फे्रब्रिक्स निर्यात हो रहा है। इससे ड्यूटी ड्रा बैक मिल रहा है। अब वह 31 दिसंबर को बंद हो जाएगी। अब कौनसी स्कीम लागू होगी, यह जानकारी में नहीं है। एमईआइएस को मार्च तक जारी रखने के लिए वाणिज्यक मंत्रालय को प्रतिवेदन भेजकर सिफारिश की है।
आरके जैन, महासचिव मेवाड़ चेम्बर ऑफ कामर्स
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो