खुले से शौच को लेकर दिया स्वच्छता और स्वास्थ्य का संदेश

खुले से शौच को लेकर दिया स्वच्छता और स्वास्थ्य का संदेश
Message of cleanliness over open defecation in bhilwara

Suresh Jain | Updated: 23 Sep 2018, 11:26:42 AM (IST) Bhilwara, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

भीलवाड़ा ।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मीडिया इकाई फील्ड आउटरीच ब्यूरो अजमेर की ओर से स्वच्छ भारत अभियान पर भीलवाड़ा में शनिवार को राजकीय महिला महाविद्यालय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर परिषद के उपसभापति मुकेश शर्मा ने स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता और इसका समाज तथा राष्ट्र पर पडऩे वाला वाले प्रभाव के बारे में जानकारी दी।


उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की डेढ़ सौ वी जयंती पर भारत में खुले में शौच की प्रवृत्ति से मुक्ति पाने का लक्ष्य केंद्र सरकार ने रखा है। इसी दिशा में लगातार प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने शहरवासियों से शहर को साफ रखने में अपना योगदान देने का आव्हान किया। इस अवसर पर विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी के राजस्थान प्रांत युवा प्रमुख सत्यम शर्मा ने विद्यार्थियों को अपने चरित्र और कर्म के माध्यम से समाज और राष्ट्र को स्वच्छ रखने का आव्हान किया। कार्यक्रम में महिला और बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर शिव कंवर ने युवतियों को गर्भावस्था के दौरान सही पोषण और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से गर्भवती महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।


राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर रंजीता गर्ग और परितोष कटेला एवं वरिष्ठ अधिकारी आरपी डोलिया ने भी युवतियों से स्वच्छता आंदोलन से जुडऩे का आव्हान किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के संभाग प्रभारी सावन जांगिड़ ने भी खुले से शौच मुक्त अभियान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।


राजकीय कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य आभा जैन ने कार्यक्रम के आरंभ में सबका स्वागत किया। सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी संजय मूलचंदानी ने शहर में स्वच्छता पर ब्यूरो की ओर से किए जा रहे कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।


क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मुरारी गुप्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार के स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के जन जागरण के लिए शहर में फील्ड आउटरीच ब्यूरो की ओर से पांच स्थानों पर युवाओं के बीच में विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसका उद्देश्य युवाओं को स्वच्छता का संदेश देकर उन्हें इस मुहिम से जोडऩा है

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned