एमजीएच को मिलेंगे 200 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

राज्य सरकार देगी

By: Suresh Jain

Published: 04 May 2021, 10:35 PM IST

भीलवाड़ा।
महात्मा गांधी अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिलने को लेकर परेशान हो रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए राहत की खबर है। एमजीएच को 200 नए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर सरकार से मिलने जा रहे हैं।
एमजीएच अधीक्षक डॉ. अरुण गौड़ ने बताया कि जल्द ही ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मिलने की उम्मीद है। इनके आने पर अस्पताल में अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हो सकेंगे। इससे कम ऑक्सीजन लेबल वाले एवं गंभीर मरीजों को भर्ती कर समुचित उपचार प्रदान किया जा सकेगा।
गौड़ के अनुसार ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर यदि डबल मुंह वाला हुआ तो एक साथ ४०० कोविड मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकेगी। कई ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर डबल प्लग वाले होते हैं। इसमें दोनों ओर से मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकती है। जिन मरीजों को नाक से यानि नेजल बाय से ऑक्सीजन दी जा रही है, उन मरीजों पर ही ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर काम करेगा। वेंटिलेटर या बाइपेप वाले मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर ही काम में लिए जाएंगे। इसके बाद ऐसे कई कोविड के मरीज जिन्हें केवल ऑक्सीजन की ही जरूरत है और जिन्हें गंभीर मरीजों के काम आने वाली लाइन वाले बेड पर भर्ती किया गया है। वह बेड फ्री हो जाएंगे। ऐसे मरीजों को अन्य वार्ड में या अन्य कोविड केयर सेन्टर में भर्ती किया जा सकेगा।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned