चावंडिया पहुुंचने लगे प्रवासी पक्षी

चावंडिया पहुुंचने लगे प्रवासी पक्षी

Rajesh Kumar Jain | Publish: Dec, 17 2018 08:05:39 PM (IST) | Updated: Dec, 17 2018 08:05:40 PM (IST) Bhilwara, Bhilwara, Rajasthan, India


https://www.patrika.com/rajasthan-news/

सवाईपुर (भीलवाड़ा)।
राष्ट्रीय राजमार्ग एक किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित चावंडिया गांव के चामुंडा माता तालाब में सर्दी शुरू होते ही प्रवासी पक्षियों का आना शुरू हो गया।

गत तीन-चार दिनों से कड़ाके की सर्दी में तालाब में प्रवासी पक्षियों में बढ़ोतरी देखी गई। सुबह 10 बजे तक देशी-विदशी प्रजाति के पक्षी तालाब में कलरव करते देखे जा सकते हैं।

इसके बाद परिंदे यहां से दाना पानी के लिए निकल पड़ते हैं, जो देर शाम वापस तालाब में आते हैं। तालाब के निकट एक पेड़ पर मंगोलिया से माइग्रेट कर आया पेंटेड स्टॉर्क अपने बच्चों के साथ।

पेंट स्टॉर्क भारतीय उपमहाद्वीप में हिमालय के दक्षिण में उष्णकटिबंधीय एशिया के मैदानों के मैदानों के गीले मैदानों में पाया जाता है और दक्षिणपूर्व एशिया में फैला हुआ है। वयस्कों के उनके विशिष्ट गुलाबी तृतीयक पंख उन्हें अपना नाम देते हैं।

तालाब में राजहंस समेत कई प्रजातियों के पक्षियों का कलरव देखने के लिए पक्षीप्रेमियों के साथ ही चामुंडा माता के दर्शन करने वाले भक्त भी इन पक्षियों की अठखेलियां देखने से अपने आप को नहीं रोक पाते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned