scriptसिर पर मानसून, नालों की नहीं हो सकी पूरी सफाई | Monsoon on the head, the drains could not be completely cleaned | Patrika News

सिर पर मानसून, नालों की नहीं हो सकी पूरी सफाई

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 17, 2021 07:51:52 am

Submitted by:

Suresh Jain

परिषद का दावा नालों की युद्धस्तर पर चल रही सफाई

सिर पर मानसून, नालों की नहीं हो सकी पूरी सफाई

सिर पर मानसून, नालों की नहीं हो सकी पूरी सफाई

भीलवाड़ा .
मानसून अगले पखवाड़े में कभी भी दस्तक दे सकता है। शहर में नालों की सफाई का काम चल रहा है। नगर परिषद के अधिकारियों का दावा है कि नालों की सफाई इन दिनों युद्धस्तर पर चल रही है। इस साल यही कोशिश है कि बारिश में सड़कें तालाब न बनें। अब मानसून सिर पर है। प्रदेश में कभी भी दस्तक दे सकता है। नालों की सफाई नहीं हुई तो मुसीबत झेलना तय है।
सफाई कार्य में मात्र ४५ लाख होंगे खर्च
नगर परिषद मानसून से पहले सफाई कार्यों में हर साल एक से डेढ़ करोड़ रुपया खर्च कर देता है। लेकिन इस बार परिषद ने इन डेढ़ करोड़ के स्थान पर मात्र ४५ लाख रुपए में ही सफाई का ठेका दिया है। यानी इससे परिषद को एक करोड़ रुपए की बचत होगी। हांलाकि इस बार नालों से निकलने वाले सभी कचरे का परिवहन नगर परिषद को ही करना होगा। सफाई करने वाले ठेकेदार का काम केवल नालो व नालियों से मलवा निकालकर सड़क पर डालना है। ठेकेदार की ओर से नाला सफाई का काम तो शुरू कर दिया है। इसके लिए मकान, दुकानों के बाहर नाले, नालियों पर किए अतिक्रमण को भी हटाने पड़ते है। लेकिन नालों पर रखी गई पट्टियों को हटाकर सफाई नहीं करने से बरसात में परेशानी आ सकती है। कहीं-कहीं तो नालों को अधूरा ही छोड़ दिया गया। शहर के प्रमुख नालों की अभी सफाई नहीं की गई है। ऐसे में बड़े नाले तो कचरे से अटे पड़े है।
सड़क पर निकाली सिल्ट
नालों की सफाई कर सिल्ट सड़क पर ही निकाली जा रही है। इससे प्रदूषण बढ़ रहा है। सांगानेरी रोड सिल्ट से अटी पड़ी है। राहगीरों का पैदल निकलना मुश्किल है। गंदगी-दुर्गंध से बुरा हाल है। जबकि नियमानुसार नाले से सिल्ट निकाल कर ट्राली में भरनी चाहिए।
इन क्षेत्रों में हुई अच्छी सफाई
शहर में छोटे व बड़े नालों की संख्या १४२ से अधिक है। सफाई ठेकेदार में अपनी टीम लगाकर रोडवेज बस स्टैण्ड से श्री गेस्ट हाउस चौराहा, सांगानेरी गेट से मोती बावजी, साबुन मार्ग से सरस्वती सर्किल, महावीर पार्क से आइनोक्स, बैरवा मोहल्ला, माणिक्य नगर टीबी अस्पताल से श्री गेस्ट हाउस, सांगानेरी गेट से ईदगाह, प्रताप टाकीज, गोल प्याऊ चौराहा क्षेत्र के नालों की सफाई की है। जबकि बगता बाबा रोड पर सफाई चल रही है। इस कार्य के लिए १०० कर्मचारी लगा रखे है। जो स्वयं नालों में उतरकर सफाई कर रहे है। लेकिन कई स्थानों से पट्टिया हटाकर सफाई नहीं करने से परेशानी आ सकती है।
यहां नालों में जमा है कचरा
शहर के रोडवेज बस स्टैण्ड चौराहा का नाला भरा पड़ा है। यहां नाले में पाइप होने से यहां की सफाई सहीं नहीं हो पाती है। पेट्रोल पम्प के सामने वाला नाला, सांगानेर पेट्रोल पम्प के सामने, कांवाखेड़ा एफसीआई रोड वाला नाला गंदगी से अटे पड़े है। इसके अलावा शहर के प्रमुख पांडू का नाले की सफाई भी नहीं हुई है।
पांच माह तक चलेगी सफाई
स्वास्थ्य अधिकारी अखेराम बडोदिया का दावा है कि इस बार नालों की सफाई कर्मचारी लगाकर करवा रहे है। इससे मलवा आसानी से निकाला जा रहा है। कर्मचारी नाले में उतरकर सफाई कर रहे है। ऐसा पहली बार किया जा रहा है। हर बार मशीनरी के साथ सफाई की जाती है।
चैम्बर बनाने की दी हिदायत
जिस नालों के ऊपर बड़े-बड़े रेम्प बना रखे है। उनमें चैम्बर बनाने के लिए व्यापारियों व लोगों को हिदायत दी है। फिर भी कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे तोड़कर नालों की सफाई की जाएगी। कई स्थान पर कर्मचारी रेम्प के नीचे जाकर सफाई करने को तैयार है, लेकिन किसी प्रकार की दुर्घटना न हो इसलिए कर्मचारी को रेम्प के नीचे नहीं भेज रहे है।
राकेश पाठक, सभापति नगर परिषद भीलवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो