scriptइस तारीख तक राजस्थान में मानसून की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, इस रास्ते से हो सकता है प्रवेश | Monsoon Will Be Enter in Rajasthan 3-4 Days - Monsoon 2018 | Patrika News

इस तारीख तक राजस्थान में मानसून की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, इस रास्ते से हो सकता है प्रवेश

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 25, 2018 08:48:46 am

Submitted by:

dinesh

कई जिलों जैसे सीकर, ब्यावर, जोधपुर,पाली और उदयपुर समेत आसपास के कई इलाकों में अचानक मौसम ने पलटा खाया और बारिश होने लगी…

Heavy Rainfall in Himachal

Heavy Rainfall in Himachal

जयपुर। प्रदेश में लगातार चल रहे गर्मी के भंयकर प्रकोप के बीच देर रात राजस्थान के कई जिलो में जोरदार बारिश हुई। जहां प्रदेश में लगभग 10 दिनों से लोगो को गर्मी का सितम झेलना पड़ रहा था। वहीं रविवार को बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली। राजस्थान के ही कई जिलों जैसे सीकर, ब्यावर, जोधपुर,पाली और उदयपुर समेत आसपास के कई इलाकों में अचानक मौसम ने पलटा खाया और बारिश होने लगी।
आने वाला है Monsoon
तपते हुए प्रदेश को मानसून की बूंदों का इंतजार भी अब खत्म होने वाला है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो सिर्फ 4-5 दिन और इंतजार करना होगा। मौसमी बदलाव की वजह से धीमी पड़ी चाल के कारण मानसून अभी गुजरात के अहमदाबाद के आसपास अटका हुआ है। हालांकि जयपुर तक इसे आने में करीब एक सप्ताह लग जाएगा।
इस रास्ते से कर सकता है प्रवेश
जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक मानसून अभी गुजरात में है ऐसे में संभावना है कि वह बांसवाड़ा के रास्ते प्रदेश में प्रवेश करेगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून करीब 28 जून को प्रदेश में प्रवेश कर सकता है। राजधानी जयपुर आने में उसे दो-तीन दिन और लग जाएंगे।
इधर, Pre-Monsoon
कोटा-झालावाड़ व बासंवाड़ा जिले में प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है। पिछले 24 घंटों में झालावाड़ में 9 व अकलेरा में 6 मिमी, बांसवाड़ा के कुशालगढ़ में 7 मिमी, कोटा के रामगंजमण्डी में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई।
दिल्ली में समय से
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून वक्त से पहले महाराष्ट्र, असम, गुजरात के कुछ इलाके, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में पहुंच चुका है। दिल्ली में मानसून 29 जून को आने की संभावना है। डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, मानसून पूर्व बारिश इस बार सामान्य ही रहेगी।
जोधपुर में बारिश से खुली प्रशासन की पोल

जोधपुर में दिनभर की तपिश ओर गर्मी के बाद रविवार को प्री मानसून की पहली बरसात हुई। शाम को हुई तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। साथ ही प्रशासन की व्यवस्थाओं की पोल खोल खुल गई। नाले जाम हो गए। पानी सड़कों पर बहा। कुछ जगह पेड़ गिर पड़े। जगह-जगह पानी भर गया। सड़कों पर तेज गति से पानी बहा। करीब 20 मिनट से तक हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया। कई दिनों से हो रही भयंकर गर्मी से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग ने अनुसार राजस्थान में आगे आने वाले दो तीन दिनों में बारिश की संभावना बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो