मच्छरदानी देगी डंक को मात

डेंगू-मलेरिया से बचाव के उपाय

By: Suresh Jain

Published: 03 Dec 2019, 11:50 AM IST

भीलवाड़ा।
Health Department Mosquito Nets मच्छरों से बीमारियों पर रोक के लिए केंद्र सरकार ने कवायद शुरू की। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग जिले के अस्पतालों में मच्छरदानियां बांट रहा है। भीलवाड़ा के महात्मा गांधी चिकित्सालय में यह व्यवस्था शुरू कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की माने तो सर्वाधिक मच्छरदानियां उदयपुर जिले में तीन लाख ५९, ७५० बांटी जाएगी। वहीं जयपुर, सीकर, करौली, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, झालावाड़ व टोंक में मच्छरदानी नहीं बांटी जाएगी। फिलहाल इन जिलों को योजना से दूर रखा गया है। बताया जा रहा है कि इन जिलों में तीन साल में मौसमी बीमारियों के रोगियों की संख्या अपेक्षाकृत कम है।

आशा को बांटने का जिम्मा
Health Department Mosquito Nets मच्छरदानियां तीन साइज की है। एक, दो व तीन व्यक्तियों के लिए। वितरण का जिम्मा आशा सहयोगिनियों को दिया है। विभाग उन्हें मानदेय भी देगा। वितरण में उन परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां मलेरिया व डेंगू के रोगी मिल चुके हंै। ऐसे परिवार स्वास्थ्य विभाग चिन्हित करेगा। गर्भवती महिलाओं व पांच साल के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी।

२० मच्छरदानियों लगाई तीन वार्डो में
महात्मा गांधी चिकित्सालय के मेल मेडिकल, फिमेल मेडिकल तथा चिल्ड्रेन वार्ड में करीब २० मच्छरदानियां लगाई है। मच्छरदानियां अस्पताल व कुछ लोगों की मदद से लगाई गई है ताकि डेंगू व मलेरिया से बचाव हो सके।
डॉ. अरुण गौड़, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, एमजीएच

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned