सरकार के एक साल पूरा होने पर शुरू होगी निरोगी राजस्थान स्कीम

बुजुर्गों के लिए फ्री स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम चलाए जाएंगे

भीलवाड़ा।
Nirogi Rajasthan Scheme कांग्रेस सरकार अपनी पहली वर्षगांठ पर प्रदेश में 17 दिसंबर से हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए निरोगी राजस्थान स्कीम लागू करने जा रही है। इसमें बुजुर्गों के लिए हर मेडिकल कॉलेज में जिरिएट्रिक डिपार्टमेंट खोला जाएगा। इसके माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर बुजुर्गों के लिए फ्री स्वास्थ्य सेवा व जांच कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

Nirogi Rajasthan Scheme अभियान की वेबसाइट तैयार की जाएगी, जिस पर विभिन्न रोगों व जीवनशैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में विशेषज्ञों से सवाल पूछे जा सकेंगे। स्कूलों और सार्वजनिक संस्थानों में हैल्थ एजुकेशन प्रोग्राम चलाए जाएंगे।
चिकित्सा विभाग के माध्यम से प्रदेश में निरोगी राजस्थान के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाएगा। सरकार ऐसा कॉल सेंटर शुरू करेगी, जिसमें कोई भी व्यक्ति कभी भी फोन लगाकर किसी भी बीमारी का उपचार जान सकेगा। हर सेंटर 24 घंटे एक्टिव रहेगा। अभियान के 2 हिस्से होंगे। एक समर्पित वेबसाइट और दूसरा कॉल सेंटर। सरकार वेबसाइट और एक हैल्पलाइन नंबर जारी करेगी।

बीमारी के बारे में मिलेगी जानकारी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि कॉल सेंटर से लोगों को हेल्थकेयर से जुड़ी जानकारी मिलेगी। वेबसाइट और कॉल सेंटर प्रदेशवासियों को हर बीमारी के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएगा। लोग किसी भी समय स्वास्थ्य देखभाल अधिकारियों से जुड़ सकते हैं और बीमारी या बीमारी के कारणों, लक्षणों के बारे में पूछ सकते हैं। योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा व हेल्थकेयर से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned