जीएसएस में करंट नहीं अब बगिया भी महकती है

इरादे मजबूत एवं हौंसले बुलंद हो तो वीरानी में भी बगिया खिल सकती है और उजाड़ क्षेत्र चमन हो सकता है। राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के दाता पायरा जीएसएस के कलस्टर प्रभारी सहायक अभियंता शिवराज मीणा व उनकी टीम ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया। दाता पायरा स्थित जीएसएस परिसर में दो साल पहले उच्च क्षमता की बिजली आपूर्ति व्यवस्था एवं लाइनों के जाल के सिवाए दूर तक कुछ नजर नहीं आता था। परिसर में भी कंटीली झाडिय़ां कई जगह थी और खास रौनक भी नहीं थी।

By: Narendra Kumar Verma

Published: 09 Jan 2021, 01:14 PM IST

भीलवाड़ा। इरादे मजबूत एवं हौंसले बुलंद हो तो वीरानी में भी बगिया खिल सकती है और उजाड़ क्षेत्र चमन हो सकता है। राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के दाता पायरा जीएसएस के कलस्टर प्रभारी सहायक अभियंता शिवराज मीणा व उनकी टीम ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया। दाता पायरा स्थित जीएसएस परिसर में दो साल पहले उच्च क्षमता की बिजली आपूर्ति व्यवस्था एवं लाइनों के जाल के सिवाए दूर तक कुछ नजर नहीं आता था। परिसर में भी कंटीली झाडिय़ां कई जगह थी और खास रौनक भी नहीं थी। रोजमर्रा की जिन्दगी यहां बसे कार्मिक जी रहे थे, लेकिन आज यहां की तस्वीर ही बदल गई है। दाता पायरा प्रदेश में मिसाल बन कर उभरा है।

दो साल पहले दिखता था जंगल

शिवराज बताते है कि दो साल पहले दाता पायरा जीएसएस परिसर को फूलों की घाटी एवं बगिया के रूप में तब्दील करने की ठानी। साथियों ने पूरा साथ दिया और एक अन्य मिशन में जुट गए। वो बताते है कि सरकारी विभाग की जो छवि अकसर आम जन में रहती है, उसे बदलने में जुट गए। इस ग्रिड परिसर में तकरीबन विभिन्न प्रजातियों के 500 से अधिक पेड़ पौधें लगाए। परिसर में बगिया विकसित की। यहां की सड़क को दोनों तरफ से रंगोली कर सजाया। कंटीली झाडिय़ां एवं चारे से भरे हिस्सों को साफ किया। यहां भी छाएदार व मनभावक पौधे लगाए। प्ले ग्राउंड बनाया और टी प्वाइंट चौपाल के साथ बनाया ।

महक उठी बगिया
परिसर के मुख्य हिस्से को महकती बगिया के रूप में विकसित कर 'दर्शÓ उद्यान का नाम दिया। टीम वर्क में ब्रह्मानंद झा, गौरव खण्डेलवाल, विष्णु, रतन, जावेद, मुकेश, कोमल, ललित, ओमप्रकाश, सत्यनारायण, राजेश, गौरव, रामचन्द्र भी मुख्य रूप से सहभागी बनें और घंटों श्रमदान कर पसीना बहाया।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned