किशनगढ़ से ऑक्सीजन नहीं मिली, मरीज हुए परेशान

जिला कलक्टर के प्रयास से बगरू से हुई ऑक्सीजन की व्यवस्था

By: Suresh Jain

Published: 02 May 2021, 09:38 AM IST

भीलवाड़ा।
जिला प्रशासन ने करीब 270 बेड के चार कोविड केयर सेंटर तैयार कर लिए हैं, लेकिन आक्सीजन उपलब्ध नहीं होने के कारण इनका उपयोग नहीं हो पा रहा, जबकि चिकित्सा विभाग ने यहां अपना स्टॉफ तैनात कर रखा है। शनिवार को किशनगढ़ से ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं होने से एक बार तो प्रशासन के हाथ पैर फूल गए, बाद में जिला कलक्टर ने प्रयास कर कर बगरू से सिलेण्डर मंगवाए।
सूत्रों के अनुसार शुक्रवार एक बजे जिला कलक्टर को सूचना मिली कि किशनगढ़ स्थित प्लांट से ऑक्सीजन सिलेण्डर की आपूर्ति नहीं होगी। यह सुनकर प्रशासन में हड़कम्प मच गया। देर रात सभी अस्पतालों को आगाह किया गया कि वे अपने यहां ऑक्सीजन का सही तरीके से उपयोग करे। सिलेण्डर में दिक्कत आ सकती है।
जिला कलक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने उच्चाधिकारियों से चर्चा कर रात को ही वाहनों को बगरू के लिए रवाना किया। लेकिन बगरू स्थित ऑक्सीजन प्लांट के संचालक ने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि उन्हें भीलवाड़ा को ऑक्सीजन देने के आदेश नहीं है। नकाते ने उच्चाधिकारियों को जिले की स्थिति से अवगत कराया। उसके बाद बगरू से भीलवाड़ा ऑक्सीजन के सिलेण्डर भेजे गए। इधर सिलेण्डर नहीं आने से कई अस्पतालों में मरीजों को परेशान होना पड़ा।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। ग्रोथ सेन्टर स्थित प्लांट और चित्तौडग़ढ़ के आजोलिया खेड़ा से भी पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था की गई है। ऑक्सीजन सिलेण्डर के लिए निजी चिकित्सालय संचालक व कोरोना संक्रमित मरीज के परिजन परेशान नहीं हों एवं अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हुए भर्ती मरीजों के उपचार के लिए हर सम्भव प्रयास करें।
यहां खाली पड़े बेड
जिला प्रशासन की ओर से ईएसआई में ५०, अग्रवाल भवन में ८०, आजाद नगर स्थित महाप्रज्ञ भवन तथा संजय कॉलोनी के माहेश्वरी भवन में ७० बेड की व्यवस्था की गई है, लेकिन ऑक्सीजन नहीं होने से यहां अभी तक एक भी मरीज को नहीं रखा गया है। इसी प्रकार टीबी अस्पताल में २४ बेड के मुकाबले ३, अम्बेश में २४ के मुकाबले १७ मरीजो को ही भर्ती कर रखा है।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned