जिले में 18 प्लस की एक डोज नहीं हुई बर्बाद, प्रदेश में अव्वल

नर्सिंग स्टाफ ने दिखाई समझदारी, अतिरिक्त को लगाया टीका

By: Suresh Jain

Published: 09 Jun 2021, 11:56 AM IST

भीलवाड़ा।
प्रदेश में वैक्सीन की बर्बादी को लेकर केन्द्र से राज्य सरकार तक चिन्तित है। प्रदेश में केंद्र की ओर से अनुमत 10 एवं राष्ट्रीय औसत 6 प्रतिशत की तुलना में वैक्सीन का वेस्टेज 18 से 44 आयु वर्ग में शून्य से भी कम है। यानि इस वर्ग में एक भी डोज बर्बाद नहीं हुई। कई जगह पर तो एक वायल में १० के मुकाबले ११ टीके लगाए गए। 45 से अधिक आयु वर्ग में मात्र 2 प्रतिशत वैक्सीन बर्बाद हुई। खराबा रोकने में भीलवाड़ा जिला राज्य में अग्रणी है।
आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि नर्सिंग स्टाफ को हिदायत दी कि वे वैक्सीन लगवाने सेंटर पर जाए तो पात्र श्रेणी के परिजन, मित्र, पड़ोसी को भी साथ लाएं ताकि वाइल खुलने के बाद अधिकाधिक उपयोग उसी समय हो जाए। शाम को टाइम लिमिट समाप्त होने से कुछ समय पहले तक वैक्सीन की शीशी खोलने से पहले इंतजार किया गया कि पूरे 10 पात्र मौजूद हों। इनमें कमी हुई तो सेंटर के आसपास या वैक्सीनेशन को आए युवाओं के जरिये साथियों को बुलाने का प्रयास किया ताकि एक भी डोज खराब न हो।
डोज बर्बादी का मुख्य कारण
वैक्सीन की शीशी खोलने के चार घंटे में इस्तेमाल करनी होती है। हर शीशी में 10 या कभी-कभी ११ डोज होती है। खोलने से निर्धारित 4 घंटे बाद शेष डोज डिस्कार्डेड माना जाता है। किसी सेंटर पर कम लाभार्थी पहुंचे तथा समझाइश के बाद भी 10 से कम आए तो भी वैक्सीन लगानी पड़ी क्योंकि पात्र व्यक्ति का जल्द टीकाकरण किया जा सके।
७४,१०० डोज के मुकाबले ७५ हजार के लगी
सरकार ने १८ प्लस में छूट दे रखी थी कि एक वायल खोलने के बाद १० या ११ व्यक्ति मौके पर नहीं है तो अन्य को फोन कर बुलाया जाए व ऑनस्पॉट पंजीयन कर टीका लगाएं। इस कारण १८ प्लस में जिले को ७४,१०० डोज मिली थी। इसके मुकाबले लगभग ७५ हजार का टीकाकरण किया गया है। जो प्रदेश में सर्वाधिक है। यह अतिरिक्त डोज वाइल में१० के बजाय ११ डोज निकल्के के चलते संभव हो पाया।
-----------
फैक्ट फाइल
भीलवाड़ा जिले की कुल आबादी- 29 लाख
जिले में अब तक वैक्सीनेशन- ४,54,060
शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन-1,23,883
ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन -3,30,177
0 से 18 वर्ष तक की कुल आबादी- 12,51,235
18 से 44 वर्ष तक की कुल आबादी-11,01,246
4५ से अधिक आयु की कुल आबादी-5,47,520
4५ प्लस के टीकाकरण- 3,77,880
18 प्लस के टीकाकरण-७६,१८०

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned