scriptअब घर पर हो सकेगा कोरोना का इलाज | Now corona can be treated at home in bhilwara | Patrika News

अब घर पर हो सकेगा कोरोना का इलाज

locationभीलवाड़ाPublished: Jun 05, 2020 10:16:10 am

Submitted by:

Suresh Jain

अधिकांश केस असिम्टोमैटिक

Now corona can be treated at home in bhilwara

Now corona can be treated at home in bhilwara

भीलवाड़ा।
कोरोना जहां नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है, वहीं राहत की खबर भी है। कोरोना का उपचार घर पर भी हो सकेगा। चिकित्सा विभाग ने अपील की है कि कोई व्यक्ति पॉजिटिव आता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। बस चिकित्सकों का कहना माने और कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें।
आरआरटी प्रभारी व डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कोरोना से जंग बड़ी जीतने के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना जरूरी है। नई गाइड लाइन के अनुसार कोई व्यक्ति पॉजिटिव है और उसके लक्षण नहीं दखाई देते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब अधिकांश केस असिम्टोमैटिक यानी बिना लक्षणों वाले मिल रहे हैं। पॉजिटिव व्यक्ति को भी घर पर ही क्वांरटीन किया जा सकता है। कोविड 19 पॉजिटिव की चार जांचें होती हैं। पहली तीसरे दिन, दूसरी पांचवें दिन, तीसरी सातवें दिन और चौथी जांच 14वें दिन होती है। इनमें से दो जांचें नेगेटिव हों तो मरीज ठीक हो चुका होता है।
इन नियमों का करना होगा पालन
असिम्टोमैटिक पॉजिटिव को घर पर भी रखा जा सकता है। नियमों का पालन करना होगा। कोई व्यक्ति असिम्टोमैटिक पॉजिटिव है तो उसे घर पर अलग कक्ष में रहना होगा। उसके लिए बाथरूमए शौचालय की व्यवस्था अलग से करनी होगी। अटैच लैटबाथ है तो बेहतर है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालना करना होगा और समय पर दवा लेनी होगी।
नियमों की नहीं होती पालना
नियमों की पालना नहीं कर पाने के कारण फिलहांल असिम्टोमैटिक मरीजों को भी भीलवाड़ा के कोविड केयर सेन्टर में रखा जा रहा है। कई लोगों को होम क्वारंटीन करने के बाद भी वे बाहर निकल जाते है। ऐसे में संक्रमण फैलने की संभावना रहती है। इसके चलते लोगों को कोरोना मुक्त होने के बाद ही घर भेज रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो