scriptएमजीएच, रामस्नेही व अरिहंत में अब डायलिसिस नि:शुल्क | Now dialysis free in MGH, Ramsnehi and Arihant in bhilwara | Patrika News

एमजीएच, रामस्नेही व अरिहंत में अब डायलिसिस नि:शुल्क

locationभीलवाड़ाPublished: Apr 04, 2020 09:06:19 am

Submitted by:

Suresh Jain

कोरोनावायरस के चलते मरीजो को मिलेगा फायदा

Now dialysis free in MGH, Ramsnehi and Arihant in bhilwara

Now dialysis free in MGH, Ramsnehi and Arihant in bhilwara

भीलवाड़ा .

महामारी कोरोना वायरस के दौर के बीच भीलवाड़ा के गुर्दा रोगियों के लिए अच्छी खबर है। मेडिकल कॉलेज से जुड़े महात्मा गांधी चिकित्सालय में अब गुर्दा रोगियोंकी डायलिसिस नि:शुल्क होगी। अस्पताल में चार मशीन होने के चलते शहर के निजी अस्पताल रामस्नेही व अरिहंत चिकित्सालय को भी रोगियों की डायलिसिस करने के लिए अधिगृहित किया गया है। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में अब तीनों चिकित्सालयों में डायलिसिस की जाएगी। ताकि रोगियों को नियत समय पर यह सुविधा मिल सके। इस सबंध में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजन नन्दा ने आदेश जारी किए हैं।
डायलिसिस यूनिट प्रभारी डॉ.देवकिशन सरगरा ने बताया कि 28 मार्च को महात्मा गांधी अस्पताल में पीपीपी मोड पर संचालित डायलिसिस यूनिट को मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजन नन्दा ने अपने अधीनस्थ ले लिया है। यहां तीन मशीनों पर 24 घण्टे डायलिसिस की सुविधा मरीजों को दी जा रही है। एक मशीन एचआइवी मरीजों के लिए रिजर्व है। डायलिसिस यूनिट में उनके साथ ही अलग अलग समय पर डॉ. सीपी शर्मा व डॉ. पंकजसोमानी भी 8-8 घण्टे सेवाएं दे रहेहै। सहयोग के लिए हर समय नर्सिगकर्मी व अन्य कर्मचारी भी सेवारत है। जितने रोगियों की डायलिसिस करना यहां सभव है उतने रोगियों की यहां की जा रही है। इसकेअलावा जिला कलक्टर के निर्देश पर रामस्नेही की दस व अरिहंत की 4 डायलिसिस मशीनों पर भी मरीजों को यह सुविधा उपलध करवाई जा रही है। इन दोनों अस्पताल में भी एमजीएच का नर्सिंग व अन्य स्टाफ सेवाएं दे रहा है। डॉ. राजन नन्दा के आदेशानुसार अब शुक्रवार से सभी श्रेणियों के रोगियों की डायलिसिस नि:शुल्क की जाएगी। अगर कोई गुर्दा रोगी कोरोना पॉजीटिव है तो उसे डायलिसिस के लिए जयपुर रेफर किया जाएगा।
तीनों अस्पताल में होगी नि:शुल्क डायलिसिस
वर्तमान में कोरोना जैसी महामारी के बीच गुर्दा रोगियों को परेशान ना होना पड़े इसके लिए एमजीएच में पीपीपीमोड पर संचालित डायलिसिस यूनिट को अपने अधीनस्थ ले लिया है। रामस्नेही की 10 व अरिहंत हॉस्पिटल की 4 मशीनों को भी अधिग्रहण किया है। सभी जगह मरीजों की नि:शुल्क डायलिसिस कर उन्हें राहत प्रदान की जाएगी।
डॉ. राजन नन्दा, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज भीलवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो