scriptNow platelets are falling even in viral fever | अब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स | Patrika News

अब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स

डेंगू के डंक के बीच चिंताजनक खबर

भीलवाड़ा

Published: October 26, 2021 09:43:03 pm

भीलवाड़ा।
जिले में डेंगू कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वायरल बुखार घर-घर पहुंच गया है। एमजीएच में रोजाना करीब ४०० रोगी आ रहे हैं। बाकी अस्पतालों और गांव-कस्बों में प्राइवेट स्तर पर रोगियों के आंकडे प्रशासन के पास नहीं हैं। वायरल ने रंग बदल लिया है। डॉक्टरों के अनुसार पहले केवल डेंगू में ही ऐसा होता था जब रोगी की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती थीं।अब वायरल रोगियों में भी ऐसा हो रहा है। डॉक्टर समझते हैं कि ये डेंगू के लक्षण हैं, लेकिन जब जांच कराते हैं तो डेंगू की रिपोर्ट नेगेटिव आती है। इसके बाद वायरल का इलाज शुरू करते हैं। दूसरी वजह यह है कि सरकारी अस्पताल में उन्हीं रोगियों की कोरोना जांच कराई जा रही है, जिन्हें खांसी, जुकाम, बुखार के साथ सांस लेने में भी परेशानी है।
एमजीएच के अनुसार यहां प्रतिदिन ओपीडी में २००० से 250० रोगी आते थे। पिछले 4-5 दिन में यह संख्या और अधिक तक पहुंची है। इनमें ३० प्रतिशत रोगी वायरल बुखार के हैं। मेडिकल मेल और फीमेल वार्ड फु ल हो गए। रोगियों को दूसरी जगह भर्ती करना पड़ रहा है। डेंगू और मलेरिया के रोगी आ रहे हैं, लेकिन संख्या कम है। जैसे इस पिछले दो माह में मलेरिया के ० डेंगू के ३०० और चिकनगुनिया के ० रोगी सामने आए हैं। कार्ड टेस्ट के अनुसार डेंगू रोगियों की संख्या ५ हजार से अधिक है। एलाइजा टेस्ट केवल एमजीएच के अलावा किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में जांच नहीं होती है। ऐसे निजी अस्पतालों में केवल कार्ड टेस्ट के आधार पर मरीजों का डेंगी का उपचार कर रहे है।
ठंडी चीजों से बचें
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि सामान्य व्यक्ति में 1.50 लाख प्लेटलेट्स होती हैं। डेंगू में इनकी संख्या गिरकर 30 से 40 हजार तक रह जाती है। अब वायरल में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है। इन दिनों अधिक देर तक गीले कपड़ों में न रहें। अगर सिर और गले में दर्द, खांसी-जुकाम, बुखार और भूख नहीं लगने जैसी शिकायत है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। ये लक्षण बाद में वायरल बुखार का रूप ले लेते हैं। इससे बचाव के लिए विटामिन सी और जिंक से भरपूर संतुलित भोजन लें। कोल्ड ड्रिंक और ठंडी चीजों से बचें।
अब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स
अब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022: भाजपा ने किसानों से झूठा वादा किया, उन्हें धोखा दिया, प्रेस कांफ्रेंस में बोले अखिलेशदिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूउत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्टमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैरानरेलवे भर्ती 2022: रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, इन पदों पर सीधे इंटरव्यू के जरिए हो रही भर्तीओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की एंट्री, मरीजों के सैंपल भेजे दिल्ली, 1418 पुलिसवाले भी संक्रमितछत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर, 48 घंटे में 30 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 8 संक्रमितों की मौत दुर्ग मेंCORONA New Guide Line: वीकेंड कर्फ्यू को किया खत्म, मॉल भी अब रात 10 बजे तक खुलेंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.