scriptअब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स | Now platelets are falling even in viral fever | Patrika News

अब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 26, 2021 09:43:03 pm

Submitted by:

Suresh Jain

डेंगू के डंक के बीच चिंताजनक खबर

अब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स

अब वायरल बुखार में भी गिर रही प्लेटलेट्स

भीलवाड़ा।
जिले में डेंगू कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वायरल बुखार घर-घर पहुंच गया है। एमजीएच में रोजाना करीब ४०० रोगी आ रहे हैं। बाकी अस्पतालों और गांव-कस्बों में प्राइवेट स्तर पर रोगियों के आंकडे प्रशासन के पास नहीं हैं। वायरल ने रंग बदल लिया है। डॉक्टरों के अनुसार पहले केवल डेंगू में ही ऐसा होता था जब रोगी की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती थीं।अब वायरल रोगियों में भी ऐसा हो रहा है। डॉक्टर समझते हैं कि ये डेंगू के लक्षण हैं, लेकिन जब जांच कराते हैं तो डेंगू की रिपोर्ट नेगेटिव आती है। इसके बाद वायरल का इलाज शुरू करते हैं। दूसरी वजह यह है कि सरकारी अस्पताल में उन्हीं रोगियों की कोरोना जांच कराई जा रही है, जिन्हें खांसी, जुकाम, बुखार के साथ सांस लेने में भी परेशानी है।
एमजीएच के अनुसार यहां प्रतिदिन ओपीडी में २००० से 250० रोगी आते थे। पिछले 4-5 दिन में यह संख्या और अधिक तक पहुंची है। इनमें ३० प्रतिशत रोगी वायरल बुखार के हैं। मेडिकल मेल और फीमेल वार्ड फु ल हो गए। रोगियों को दूसरी जगह भर्ती करना पड़ रहा है। डेंगू और मलेरिया के रोगी आ रहे हैं, लेकिन संख्या कम है। जैसे इस पिछले दो माह में मलेरिया के ० डेंगू के ३०० और चिकनगुनिया के ० रोगी सामने आए हैं। कार्ड टेस्ट के अनुसार डेंगू रोगियों की संख्या ५ हजार से अधिक है। एलाइजा टेस्ट केवल एमजीएच के अलावा किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में जांच नहीं होती है। ऐसे निजी अस्पतालों में केवल कार्ड टेस्ट के आधार पर मरीजों का डेंगी का उपचार कर रहे है।
ठंडी चीजों से बचें
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि सामान्य व्यक्ति में 1.50 लाख प्लेटलेट्स होती हैं। डेंगू में इनकी संख्या गिरकर 30 से 40 हजार तक रह जाती है। अब वायरल में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है। इन दिनों अधिक देर तक गीले कपड़ों में न रहें। अगर सिर और गले में दर्द, खांसी-जुकाम, बुखार और भूख नहीं लगने जैसी शिकायत है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। ये लक्षण बाद में वायरल बुखार का रूप ले लेते हैं। इससे बचाव के लिए विटामिन सी और जिंक से भरपूर संतुलित भोजन लें। कोल्ड ड्रिंक और ठंडी चीजों से बचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो