scriptJanani Shishu Suraksha Yojana: अब प्रसूता के लिए भोजन और परिवहन राशि बढ़ी | Now the food and transportation amount for the maternity increased | Patrika News

Janani Shishu Suraksha Yojana: अब प्रसूता के लिए भोजन और परिवहन राशि बढ़ी

locationभीलवाड़ाPublished: Jan 26, 2022 02:01:36 pm

Submitted by:

Suresh Jain

जननी शिशु सुरक्षा योजना के बजट में इजाफा

Janani Shishu Suraksha Yojana: अब प्रसूता के लिए भोजन और परिवहन राशि बढ़ी

Janani Shishu Suraksha Yojana: अब प्रसूता के लिए भोजन और परिवहन राशि बढ़ी

Janani Shishu Suraksha Yojana: भीलवाड़ा . राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन की और से जननी शिशु सुरक्षा योजना के तहत प्रसूताओं को देय भोजन और परिवहन सुविधा की दर में इजाफा किया है। सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि जननी शिशु सुरक्षा योजना के तहत सरकारी चिकित्सा संस्थानों में भर्ती प्रसूता को प्रतिदिन सौ के बजाय दो सौ रुपए राशि निशुल्क भोजन की व्यवस्था के लिए दी जाएगी।
इसके अलावा 104 या 108 एम्बुलेस सुविधा नहीं मिलने की स्थिति में प्रसूता को निजी या अधिकृत वाहन के लिए पहले 12 किलोमीटर तक अब तक देय 125 रुपए की जगह 250 रुपए, 12 से 25 किमी तक 250 की जगह 500 और 25 किमी से अधिक दूरी पर 7 रुपए की जगह 9 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान होगा।
गौरतलब है कि 2011 में शुरुआत जननी शिशु सुरक्षा योजना में जो दरें तय की गई थी, वहीं अब तक चल रही थी। अब 2022 में इसमें बढ़ोतरी की गई हैं, जो 6 जनवरी से ही मान्य किया गया है।
स्कूटी के लिए १५ तक आवेदन
भीलवाड़ा . कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2021-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी तक किए जा सकते हैं। इस योजना के तहत मेधावी छात्राओं के लिए चल रही स्कूटी वितरण योजनाओं को एकीकृत कर अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं सहित प्रतिवर्ष छात्राओं को स्कूटी देकर लाभान्वित किया जाता है। इसके अलावा विज्ञान, वाणिज्य, कला संकाय में भी अलग-अलग प्रतिशत के आधार पर स्कूटी की संख्या निर्धारित गई है। कक्षा 12वीं तक नियमित छात्रा के रूप में अध्ययन करने एवं कक्षा 12वीं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित एवं छात्राओं में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने तथा उच्च अध्ययन के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से यह योजना संचालित की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो