scriptअब ठंडे बस्ते में वसुंधरा पथ और नरेंद्र मोदी सड़क | Now Vasundhara Path and Narendra Modi Road in cold storage Learn to p | Patrika News

अब ठंडे बस्ते में वसुंधरा पथ और नरेंद्र मोदी सड़क

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 14, 2019 07:36:25 pm

Submitted by:

jasraj ojha

patrika.com/rajsthan news

Now Vasundhara Path and Narendra Modi Road in cold storage Learn to p

Now Vasundhara Path and Narendra Modi Road in cold storage Learn to p


भीलवाड़ा. नगर परिषद में बदले सियासी समीकरण से कई एेसे निर्णय जो डीएलबी ने लिए थे वे अब ठंडे बस्ते में चले गए हैं। इनमें एक प्रमुख फैसला शहर की सड़कों, सर्किल, चौराहे आदि के नाम भाजपा नेताओं पर रखने का था। इसके लिए विधानसभा चुनावों से ठीक पहले स्वायत्त शासन विभाग ने मंजूरी दी थी। अब यह नामकरण का काम ठंडे बस्ते में चला गया है। विभाग ने किसी चौराहे का नाम महापुरुषों पर रखा था, तो किसी जगह भगवान का नामकरण किया था। इसके तहत शहर में नमो सर्किल और नरेंद्र मोदी के नाम पर सड़क भी रखनी थी, वहीं वसुंधरा के नाम पर पथ भी रखना था। अब यह काम होता मुश्किल नजर आ रहा है। प्रदेश में भी सत्ता बदल गई और नगर परिषद में भी सभापति ललिता समदानी कांग्रेस में चली गई। इससे यह नामकरण अब खटाई में हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा नगर परिषद में २५४ प्रस्तावों को मंजूरी मिली थी। स्वायत्त शासन विभाग ने इन नामकरण का अनुमोदन कर केंद्रीय लेखन एवं मुद्रणालय अधीक्षक को आगामी असाधारण अंक राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित करने के लिए कहा था।
———–
इन भाजपा नेताओं के नाम पर रखे थे प्रस्ताव
परिषद ने महावीर अस्पताल से मोती बावजी तक सड़क बंशीलाल पटवा सड़क, अजमेर चौराहा को अब अटल बिहारी वाजयेपी चौराहा किया किय था। परशुराम सर्किल से सेशन कोर्ट रोड तक पंडित श्यामाप्रसाद मुखर्जी पार्क, बापूनगर पुलिया से दूध डेयरी तक नमो सर्किल नरेंद्र मोदी मार्ग किया था। पुराना आरटीओ रोड को अटल मार्ग, मुखर्जी पार्क में श्यामप्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा लगाने की योजना थी। मणिक्यनगर सर्किल पार्क का नाम बंशीलाल पटवा पार्क, भोपालपुरा खत्री कॉलोनी में नए पार्क का नाम प्रोफेसर सांवरलाल जाट के नाम पर नामकरण किया था।
———-
इन प्रमुख गली व चौराहों का यह रखा था नाम
– सत्यम कॉम्पलेक्स के सामने शंभूदादा खमेसरा सर्किल
– सांगानेरी गेट से सांगानेर तक राणा सांगा मार्ग- बड़ला चौराहे से भवानीनगर तक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग।- पुराना बस स्टैंड से कुंभा सर्किल तक मां भगवती पथ।
– मीरा सर्किल से इंद्रा विहार तक रानी लक्ष्मीबाई मार्ग।
– महाराणा प्रताप सर्किल से पांसल रोड मां पद्मावती सर्किल-निरंकारी भवन से गल्र्स कॉलेज तक रोड सिरमोई साई साधराम मार्ग।
– ब्रह्माणी स्वीट्स से भोपालपुरा रोड तक खाखरा वाले सगस मार्ग।
– बड़ा मंदिर के सामने एक चौराहा चारभुजा चौराहा।
– पंचमुखी बालाजी के सामने एक सर्किल पंचमुखी सर्किल।
-सांगानेर मेडिकल कॉलेज के पास एकलव्य सर्किल।
-पांसल रोड मराठा कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी से बड़ी नहर संतोष ट्रस्ट तक वसुंधरा पथ।- बायोस्कोप के पास एक गली महर्षि शृंग मार्ग।
—————-
यहां लगनी थी प्रतिमा
डीईओ प्रारंभिक कार्यालय के बाहर, प्रतापनगर स्कूल के पास भगतसिंह, राजगुरु व सुखदेव की मूर्ति, गांधीनगर चौक में महात्मा गांधी की प्रतिमा, वार्ड ३५ में रामकृष्ण की प्रतिमा सहित कई जगह प्रतिमा लगाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई थी, लेकिन कहीं पर भी प्रतिमा नहीं लगी है।
————-
डीएलबी ने जिन नामों को मंजूरी दी थी उसमें अब तक क्या हुआ इसका पता कराएंगे। सभी से चर्चा कर इसकी फिर से समीक्षा करेंगे। जो नाम क्षेत्र की जनता चाहती है, वही रखा जाएगा।
ललिता समदानी, सभापति, नगर परिषद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो