scriptOmicron knocked in Bhilwara, two children turned out to be infected | भीलवाड़ा में भी ओमिक्रॉन की दस्तक, दो बच्चे जांच में निकले संक्रमित | Patrika News

भीलवाड़ा में भी ओमिक्रॉन की दस्तक, दो बच्चे जांच में निकले संक्रमित

- चिकित्सा विभाग की बढ़ी चिन्ता, दोनों बच्चों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं - 4 नए कोरोना संक्रमित सामने आए भीलवाड़ा। Omicron knocked in Bhilwara, two children turned out to be infected भीलवाड़ा शहर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। गत 23 दिसम्बर को संक्रमित मिली बारह साल की बालिका और सात साल के बालक के सेम्पल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए जयपुर भेजा गया था, जहां दोनों के ओमिक्रॉन वायरस की पुष्टि हुई है। इन दोनों बच्चों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिली, वहीं उनके कोई लक्षण भी नहीं थ

भीलवाड़ा

Updated: December 29, 2021 10:11:36 pm

भीलवाड़ा।
Omicron knocked in Bhilwara, two children turned out to be infected भीलवाड़ा शहर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। गत 23 दिसम्बर को संक्रमित मिली बारह साल की बालिका और सात साल के बालक के सेम्पल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए जयपुर भेजा गया था, जहां दोनों के ओमिक्रॉन वायरस की पुष्टि हुई है। इन दोनों बच्चों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिली, वहीं उनके कोई लक्षण भी नहीं था। ओमिक्रॉन का मामला सामने आने के बाद चिकित्सा विभाग की चिन्ता बढ़ गई है, क्योंकि यह वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है।
भीलवाड़ा में भी ओमिक्रॉन की दस्तक, दो बच्चे जांच में निकले संक्रमित
भीलवाड़ा में भी ओमिक्रॉन की दस्तक, दो बच्चे जांच में निकले संक्रमित

Omicron knocked in Bhilwara, two children turned out to be infected आरआरटी टीम प्रभारी डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि शहर के राजेंद्र मार्ग पर रहने वाली 12 साल की छात्रा जो एक कोचिंग संस्थान में अध्ययन करती है, वहीं आरसी व्यास कॉलोनी का सात साल का बालक एक निजी विद्यालय में अध्ययनरत है, लेकिन वह पिछले कई समय से ऑन लाइन पढ़ाई कर रहा था। दोनों के संक्रमित पाए जाने के बाद चिकित्सा विभाग की टीम ने इन दोनों बच्चों के परिवारों के 40 सदस्यों सेम्पल लेकर जांच की थी। इसमें से राजेंद्र मार्ग पर रहने वाली छात्रा के परिवार के चार सदस्य संक्रमित पाए गए थे।
क्या है ओमिक्रॉन
Omicron knocked in Bhilwara, two children turned out to be infected कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन देश के कई राज्यों में फैल चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में सबसे पहले ओमिक्रॉन वैरिएंट संक्रमण के दो मामले कर्नाटक में मिले थे। इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया गया है। कोरोना का यह नया वैरिएंट पिछले वायरस से कहीं अधिक संक्रामक है। यह बच्चों में सबसे तेजी से फैलता है।
ओमिक्रॉन के मरीजों में ये लक्षण
ओमिक्रॉन Omicron in bhilwara से संक्रमित मरीज के गले में परेशानी देखी जा रही है। इसमें गला अंदर से छिल जाता है। नाक बंद होना, सूखी खांसी और पीठ में नीचे की तरफ दर्द की समस्या भी मरीजों में देखने को मिल रही है। आवाज का भर्राना या गला बैठा हुआ भी महसूस हो सकता है। दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोगों में कफ एक प्रमुख लक्षण के तौर पर उभरकर सामने आया हैं, वहीं नाक का बहना भी एक प्रमुख संकेत है। कई लोगों में इसकी वजह से थकान देखी जा रही है। इसके साथ ही मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द भी महसूस हो सकता है। बहती नाक, बंद नाक, सिर दर्द, थकान, छींक आना, रात में पसीना और शरीर में दर्द होना जैसे ओमिक्रॉन के अन्य शुरुआती लक्षण हैं। चावला ने बताया कि इन दोनों बच्चों में इस तरह के लक्षण नहीं है।
यह है इसका उपचार
डॉक्टरों के अनुसार कोरोना के ओमिक्रॉन Omicron bhilwara वैरिएंट से पीडि़त मरीज का भी इलाज का तरीका भी वहीं है, जो कोरोना के अन्य वैरिएंट का है। इस वैरिएंट से पीडि़त मरीज को भी आइसोलेशन में रखा जाता है। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ब्लड टेस्ट और एक्सरे किया जाता है। इन दोनो छात्रों की दुबारा से कोरोना की जांच के लिए सैम्पल लिए गए है। इनकी रिपोर्ट पुन: पॉजिटिव आती है तो चिकित्सा विभाग के लिए चिन्ता का कारण बन सकता है।
तीन भाइयों का हो चुका निधन
जानकारों के अनुसार छात्र के परिवार के ही तीन भाइयों का दूसरी लहर के दौरान कोरोना से निधन हो गया था।
-----

महाराष्ट्र से लौटे दंपती समेत ४ संक्रमित
जिले में बुधवार को दंपती समेत चार जने कोरोना संक्रमित पाए गए है। इनमें दंपती महाराष्ट्र से यात्रा कर लौटा है, जबकि दो अन्य की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। संक्रमितों में महावीर कॉलोनी निवासी पति-पत्नी हैं, जो कुछ दिन पहले ही पुणे से आए थे। जांच में दोनो संक्रमित पाए गए। नवकार ग्रीन निवासी 41 वर्षीय व्यक्ति व सुभाषनगर की 17 साल की छात्रा भी कोरोना संक्रमित पाई गई है। छात्रा सीएमएचओ कार्यालय में कार्यरत एक कर्मचारी की बेटी है। हालांकि इनकी कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है। इन सभी ने सर्दी-जुकाम होने पर जांच करवाई थी, जिसमें ये पॉजिटिव पाए गए। इन चारों को होम क्वारंटीन किया गया है। इन चारों परिवार के १४ जनों के सैम्पल लिए गए है।
प्रतिदिन ११०० सेम्पलों की जांच
चावला ने बताया कि कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए प्रतिदिन १००० से ११०० सेम्पलों की जांच की जा रही है। इनमें से कुछ को रेण्डम जांच के लिए जयपुर भी भिजवाए जा रहे है। इनके अलावा विदेश से या अन्य राज्यों से आने वाले के सेम्पल भी जयपुर भेजे जा रहे है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांSC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानाNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणमहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाData Privacy Day: सस्ता स्मार्टफोन इस्तेमाल करना पड़ सकता है महंगा, एक्सपर्ट ने बताई वजहसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनावUP Election 2022: नफरत फैलाने के आरोप में सपा प्रत्याशी पर मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.