कीजिए एक क्लिक, रेलवे स्टेशन पर होगा भीलवाड़ा शहर

देश व प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले यात्रियों को अब भीलवाड़ा शहर के प्रमुख स्थलों के बारे में जानने के लिए किसी से पूछने की जरूरत नहीं रहेगी। रेलवे ने यात्रियों की इस समस्या के समाधान के लिए यहां रेलवे स्टेशन पर ई-जनसुविधा कियोस्क स्थापित की है।

भीलवाड़ा। देश व प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले यात्रियों को अब भीलवाड़ा शहर के प्रमुख स्थलों के बारे में जानने के लिए किसी से पूछने की जरूरत नहीं रहेगी। रेलवे ने यात्रियों की इस समस्या के समाधान के लिए यहां रेलवे स्टेशन पर ई-जनसुविधा कियोस्क स्थापित की है। इसमें यात्रियों को अपनी जरूरत के मुताबिक स्थल या वांछित जानकारी के लिए बस कियोस्क पर एक क्लिक करने की जरूरत होगी। ये जनसुविधा इसी माह शुरू हो जाएगी। सोमवार को स्टेशन अधीक्षक राधेश्याम शर्मा व ई-तकनीकी टीम ने कियोस्क स्थल चिंहित किया और कार्य प्रणाली की जानकारी ली। भीलवाड़ा रेलवे खण्ड के स्टेशनों में यात्रियों के लिए ये पहली बड़ी सुविधा होगी।

रेलवे स्टेशन के बारे में जान सकेंगे
ई-जनसुविधा कियोस्क में भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन का ले आउट फीड होगा। इसमें यात्री रेलवे स्टेशन परिसर में स्थित कैंटीन, स्वचलित सीढ़ी, सुलभ कॉम्पलेक्स, टिकिट बुकिंग केन्द्र, कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केन्द्र, स्टेशन अधीक्षक कक्ष, पार्सल घर, रेलवे थाना, रेलवे सुरक्षा बल, प्लेटफार्म, यात्री सूचना पट्ट, पार्किग समेत विभिन्न स्थलों के बारे में जान सकेगा।

शहर का हर ठौर यहां मिलेगा
ई-जनसुविधा कियोस्क के जरिए यात्री भीलवाड़ा शहर के प्रमुख स्थलों, औद्योगिक इकाईयों, होटल, पुलिस थानों, पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी ले सकेगा। इसी प्रकार शहर में कॉलोनियांें कहां स्थित है और इनके मार्ग किधर से है, ये भी समावेश रहेगा। रेलवे स्टेशन से जाने वाले टेम्पो या अन्य यात्री सुविधा कहां उपलब्ध होगी, आदि जानकारी यात्री कियोस्क के जरिए निशुल्क ले सकेगा। इसी प्रकार इंटरनेट सेवा को और मजबूत बनाने के लिए वाई-फाई इंटरनेट सेवा का भी स्टेशन परिसर में दायरा बढ़ाया जाएगा।

Narendra Kumar Verma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned