scriptऑनलाइन ठगी: ख्वाब दिखा उड़ाई पिछली कमाई, पौने दो करोड़ की जालसाजी | Online fraud in bhilwara | Patrika News

ऑनलाइन ठगी: ख्वाब दिखा उड़ाई पिछली कमाई, पौने दो करोड़ की जालसाजी

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 17, 2019 01:10:44 am

Submitted by:

tej narayan

सोशल साइट पर दोस्ती कर गिफ्ट भेजने के नाम पर सेवानिवृत शिक्षिका से लाखों की ऑनलाइन ठगी के खुलासे के एक दिन बाद जिले में बुधवार को ऑनलाइन ठगी के दो मामले और सामने आए।

Online fraud in ajmer

Online fraud in ajmer

भीलवाड़ा.करेड़ा।

सोशल साइट पर दोस्ती कर गिफ्ट भेजने के नाम पर सेवानिवृत शिक्षिका से लाखों की ऑनलाइन ठगी के खुलासे के एक दिन बाद जिले में बुधवार को ऑनलाइन ठगी के दो मामले और सामने आए। कमाई का सब्जबाग दिखाकर ठगों ने पौने दो करोड़ रुपए की जालसाजी कर दी। भीमगंज थाना क्षेत्र में कुछ लोगों से चिटफंड कम्पनी के नाम पर अकेले चैरेटी में पैसा लगाकर 1 करोड़ 35 लाख रुपए हड़प लिए। वहीं करेड़ा थाना क्षेत्र में प्रोपर्टी डीलर से विदेशी शेयर मार्केट में कमाई के नाम पर 46 लाख रुपए ठग लिए।

चैरेटी के नाम पर निवेश, वेतन का झांसा दे 1.35 करोड़ हड़पे

भीमगंज क्षेत्र के तिलकनगर के दिनेश कुमार स्वर्णकार व पंचवटी के कुलदीपसिंह सिख ने अहमदाबाद की श्रृद्धा कल्याण सर्विस ट्रस्ट के दर्शना परमार, कमला बेन, जगदीश शाह, रमणीकलाल शाह, छगन भाई समेत नौ जनों के खिलाफ मामला दर्ज कराया। बताया कि सोशल साइट पर श्रृद्धा ट्रस्ट की वेबसाइट पर लोक लुभाने विज्ञापन देखे। जिनमें बताया कि कोई जरूरतमंदों की सहायता करता है और ट्रस्ट में 5500 से 1.68 लाख रुपए जमा करवाने पर ट्रस्ट 32,500 रुपए प्रतिमाह का वेतन देगा। दोनों परिवादियों ने विज्ञापन देख ट्रस्ट सदस्यों से मोबाइल पर सम्पर्क साधा। इन्हें लालच दिया गया कि जितने लोग आपकी आइडी से जुड़ेंगे और नई आइडी बनेगी, उतना फायदा होगा। इस पर भीलवाड़ा आकर ट्रस्ट के मनोजसिंह ने नेटवर्र्किंग सिस्टम समझाया। बताया कि देश में एक लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य है। परिवादियों ने कई लोगों को जोड़ते ऑनलाइन 1 करोड़ 35 लाख रुपए का निवेश कर दिया। तीन माह कार्य किया तो खाते में वेतन आया लेकिन फरवरी-2019 से वेतन बंद कर दिया। उसके बाद आरोपी भीलवाड़ा में समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में आए और परिवादियों से 70 हजार लेकर वर-वधू को अलमारी वितरित की। उसके बाद आरोपियों ने मोबाइल बंद कर दिए।

.शेयर मार्केट में दिखाई कमाई, 46 लाख ठगी के बाद चला पता
बेमाली के प्रोपर्टी डीलर सुनील शर्मा से शेयर मार्केट के नाम पर 46 लाख रुपए की ठगी हुई। थानाप्रभारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि परिवादी ने सोशल साइट पर विदेशी शेयर मार्केट का विज्ञापन देखा। उसमें दिए नम्बर फोन पर बात की तो उससे दस्तावेज मांगे। उसने वॉट्सअप के जरिए भेज दिए। ठगों ने सुनील को आइडी जारी कर दी। सुनील आइडी पर कभी ढाई तो कभी आठ लाख के अलावा टुकड़ों में राशि जमा करवाता रहा। सुनील को शेयर मार्केट में 25 लाख रुपए का लाभ बताया। सुनील ने जब राशि निकलवानी चाहिए तो फोन पर बात करने वाले अपना हिस्से के 18 प्रतिशत राशि मांगी। इसके बाद सुनील ने ढाई लाख और जमा करवा दिए। फोन करने वाले जीएसटी जमा नहीं होने की बात करके बातों में उलझाया और राशि मांगता रहा। सुनील जमा करवाता रहा। वह 46 लाख रुपए जमा करवा चुका था। उसके बाद ठगी का आभास हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो