एमजीएच में एक बार फिर बढ़ा ओपीडी एक दिन में आ रहे 13 सौ मरीज

बरसात के बाद मौसमी बीमारियां ने उठाया सिर

By: Suresh Jain

Published: 16 Sep 2020, 04:02 AM IST

भीलवाड़ा.
कोरोना महामारी के बीच मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध महात्मा गांधी अस्पताल की ओपीडी अब फिर से बढने लगी है। रोगियों की संख्या फिर औसतन 1३०० के पास पहुंच रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि बरसात के बाद मौसमी बीमारियों के मरीजों में इजाफा हुआ है। बरसात के बाद मौसमी बीमारियां सिर उठा रही है। मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। बुखार के रोगी अचानक बढ़े हैं। अस्पताल में कुछ समय पहले तक ७०० के भीतर तक चल रही ओपीडी पिछले तीन दिनों से देखा जाए तो औसतन 1३00 से अधिक हो चुकी है।
पर्ची के लिए लग रही कतार
अस्पताल में पर्ची के लिए कतार लग रही है। मंगलवार को तो यहां पर सभी काउंटर पर लंबी कतारें लगी रही। पर्ची के लिए लोगों को काफी इंतजार करना पड़ा। वहीं ओपीडी में भीड़ होने के चलते चिकित्सा जांच में काफी देरी लग रही थी। कई मरीज तो लंबे इंतजार के चलते फर्श पर बैठे दिखे। इनमें से अधिकांश मरीज बुखार, खांसी व जुकाम के देखने को मिले।
उधर, बच्चों की ओपीडी में बीमार कम
अस्पताल की एमसीएच यूनिट में शिशु रोग की ओपीडी में मंगलवार को जांच करवाने वाले बहुत ही कम दिखे। जबकि पहले यहां पर भीड़ लगी रहती थी। वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि बच्चे कहीं बाहर नहीं जाने के कारण बीमार कम पड़ रहे हैं। उनका अधिक लोगों से संपर्क नहीं है। बच्चे घरों में ही है। इसलिए बीमार कम होते हैं। मौसमी बीमारियों को लेकर बच्चों के मामले में अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए।
सितम्बर ओपीडी
१४- १४७४
१५- ११९८

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned