scriptopium crop protection in bhilwara | पीपा बजा रहा तो कोई गोपण से पक्षियों को भगाने में व्यस्त | Patrika News

पीपा बजा रहा तो कोई गोपण से पक्षियों को भगाने में व्यस्त

अफीम की फसल की सुरक्षा के लिए कई तरह के जतन

भीलवाड़ा

Updated: February 18, 2022 03:18:12 am

भीलवाड़ा।
जिले में इन दिनों अफीम की फसल पूरे परवान पर है। फसल में फूल के बाद अब डोडे आ चुके है। एक पखवाड़े बाद इनमें चीरा लगाकर दूध एकत्र करने का कार्य शुरू हो जाएगा। ऐसे में अफीम की फसल की सुरक्षा के लिए किसान कई तरह का जतन कर रहे है। गांवों में अफीम उत्पादक किसानों की दिनचर्या ही बदल गई है। वे पूरा खेतों में आकर बस गया है। गांव में उनके घर सूने से रहने लगे है। खेतों में २४ घंटे रखवाली के लिए कोई न कोई रहता है। रात को विशेष चौकसी की जा रही है।
opium crop protection in bhilwara
opium crop protection in bhilwara

खेतों में जहां कई लोगों ने झोपड़ी बना ली है, वहीं कई लोगों ने तम्बू तान रखे हैं। उनका यहीं पर खाना-पीना और उठना बैठना हो रहा है। किसानों का कहना है कि इस बार मावठ पड़ने से फसल को लेकर चिंता हो गई थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ है। ऐसे में इस बार फसल अच्छी रहने की उम्मीद है। इस बार पौधे ज्यादा लम्बे हो गए है, ऐसे में उन्हें नीचे गिरने से रोकने के लिए पूरे खेत में क्यारीनुमा रस्सी बांधी गई है। नारकोटिक्स विभाग औसत उपज पर ही अगले साल की खेती के लिए लाइसेंस जारी करता है, ऐसे में किसान प्रयास कर रहे हैं कि उनकी फसल से अधिक से अधिक अफीम निकलें।
खेतों में जंगली जानवरों और पक्षियों से डोडे और फसल के बचाव के लिए किसान देशी उपाय कर रहे है। कई किसान गोपण से पक्षियों खासकर तोते को भगा रहे हैं, वहीं जंगली जानवरों को भगाने के लिए पीपे भी बजा रहे है। कुछ जगह अफीम के चारों तरफ गेहंू, सरसों, चना, मटर और अन्य फसलें भी बोई गई, ताकि पशु आसानी से अफीम तक नहीं पहुंच सकें।

खेतों में दिख रहे ओजाका
फसल को बचाने के लिए किसानों ने जगह-जगह खेतों में ओजाका लगा रखे है। इसे देखकर भी पशु-पक्षी फसल में नहीं घुसते।


पटाखें भी चला रहे
सवाईपुर के किसान गोविंद आचार्य व सुरेश अचार्य बताते हैं कि खेतों में पक्षियों को भगाने के लिए किसान लोहे के पीपे बजाते हैं। कई जगह किसान पक्षियों व जानवरों को भगाने के लिए पटाखे भी चला़ रहे हैं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.