scriptOxygen plant capacity and purity tested in bhilwara | Mock Drill In Bhilwara: ऑक्सीजन प्लान्ट की क्षमता और शुद्धता जांची | Patrika News

Mock Drill In Bhilwara: ऑक्सीजन प्लान्ट की क्षमता और शुद्धता जांची

जिले के प्लांटों को पूरी क्षमता से चलाकर देखा, आसीन्द व भीलवाड़ा के आयुष चिकित्सालय में मंगलवार को जांच होगी।

भीलवाड़ा

Published: January 10, 2022 10:20:27 pm

Mock Drill In Bhilwara: भीलवाड़ा जिले में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सोमवार को जिले में दूसरी बार ऑक्सीजन प्लांट का मॉक ड्रिल किया गया। एक साथ पूरे राज्य के ऑक्सीजन प्लांट की पूरी क्षमता जांची गई। दिन में तीन बार प्लांट के प्रेशर और शुद्धता की जांच की गई। तेजी से बढ़ रह रोगियों की संख्या को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को अलर्ट मोड पर कर दिया है।
Mock Drill In Bhilwara: ऑक्सीजन प्लान्ट की क्षमता और शुद्धता जांची
Mock Drill In Bhilwara: ऑक्सीजन प्लान्ट की क्षमता और शुद्धता जांची
सोमवार को सुबह 9 बजे से एक साथ राज्य में मॉक ड्रिल शुरू हुआ। प्रेशर और शुद्धता की जांच के लिए सुबह 9 बजे, दोपहर एक बजे और 3 बजे का समय दिया गया था। इस दौरान ऑक्सीजन का लेबल व उसकी शुद्धता की जांच की गई। वहीं ऑक्सीजन लगे बैड के प्रथम से लेकर अन्तिम बैड तक आने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को भी देखा गया।
सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि महात्मा गांधी अस्पताल सहित जिले भर के १५ ऑक्सीजन प्लांटों की कार्यकुशलता, क्षमता व प्राणवायु की शुद्धता की जांच की गई। इसके लिए तीन टीम बनाई गई है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला, एसीएमएचओ डॉ. सीपी गोस्वामी, डॉ. अशोक खटवानी की देखरेख में मॉक ड्रिल सुबह 9 बजे शुरू हुआ, जो शाम तक चला। इस दौरान प्लांट को उसकी पूरी क्षमता से चलाया गया।
ऑक्सीजन की शुद्धता का मानक पैमाना 90 से 96 प्रतिशत पाया गया। किसी भी प्लांट में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं पाई गई है। सोमवार को रायपुर, हमीरगढ़, फूलियाकलां, शाहपुरा, कोटड़ी, ईएसआई अस्पताल बापूनगर, मांडल, गुलाबपुरा, रायला तथा एमजीएच के दो प्लांटों में मॉक ड्रिल की गई। गौरतलब है कि जिले में कुल २० ऑक्सीजन प्लॉट है इनमें पांच की पहले जांच की जा चूकी है। अब एमजीएच में नगर विकास न्यास की ओर से बनाए जा रहे प्लांट व २० टन के ऑक्सीजन लिक्विड रखने की क्षमता का स्टोरेज टैंक की मॉक ड्रिल शेष रही है।
डॉ. खान ने बताया कि शाहपुरा व ईएसआई चिकित्सालय में तकनिकी खराबी आने पर कम्पनी के प्रतिनिधि को बुलाया गया है। उसके आने के बाद पुन: यहां मॉक ड्रिल होगी। जिले के आसीन्द व भीलवाड़ा के आयुष चिकित्सालय में मंगलवार को जांच होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.