अब नहीं अटकेगी मरीज की सांस, मरीज को बेड पर मिलेगी ऑक्सीजन, मेडिकल कॉलेज का अंग बनने के बाद जिला अस्‍पताल का हो रहा विस्तार

अब नहीं अटकेगी मरीज की सांस, मरीज को बेड पर मिलेगी ऑक्सीजन, मेडिकल कॉलेज का अंग बनने के बाद जिला अस्‍पताल का हो रहा विस्तार
Oxygen plant mgh in bhilwara

Tej Narayan Sharma | Updated: 25 Jun 2018, 09:13:13 AM (IST) Bhilwara, Rajasthan, India

महात्मा गांधी चिकित्सालय के सभी वार्ड जल्द ही ऑक्सीजन सिलेण्डर से मुक्त हो जाएंगे

भीलवाड़ा।

महात्मा गांधी चिकित्सालय के सभी वार्ड जल्द ही ऑक्सीजन सिलेण्डर से मुक्त हो जाएंगे। अस्पताल के वार्डों में सेंट्रलाइज ऑक्सीजन सिस्टम शुरू करने को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। ऑक्सीजन की पाइपलाइन डालने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। यह काम 10 माह पहले शुरू हुआ था।जल्द ही सभी वार्डों में मरीजों को बेड पर ही लाइन से ऑक्सीजन दी जा सकेगी।

 

READ: एक तरफ वेद मंत्रों की गूंज तो दूसरी तरफ पढ़े कलमें, सांप्रदायिक सौहार्द्र की अनूठी मिसाल जो आपने कहीं नहीं देखी होगी

 

अस्पताल में जल्द ही आईसीयू, मेल मेडिकल, फिमेल मेडिकल, मेल सर्जिकल, फिमेल सर्जिकल, ट्रोमा वार्ड में तय बेड पर इस सुविधा को शुरू करने के उपकरण लगा दिए जाएंगे। यह काम पूरा होते ही ऑक्सीजन का प्लान्ट स्थापित कर दिया जाएगा। सभी वार्डों में यह सुविधा होने पर आईसीयू व सीसीयू में भी मरीजों का भार कम होगा।

 

READ: आगे पीछे लगी अलग—अलग नंबरों की कार से बाइक को टक्कर मार कार छोड़ भागे दो जने, वाहन की तलाशी ली तो सामने आया यह सच

अटक जाती है सांसें


अभी ऑक्सीजन की लाइन नहीं होने से कई बार मरीजों की सांसें अटकने की स्थिति पैदा हो जाती है। मरीज को तुरन्त ऑक्सीजन की जरूरत होती है और वहां सिलेण्डर में गैस नहीं होती है। कुछ माह पूर्व ही एक मरीज को ऑक्सीजन के सिलेण्डर खाली होने से काफी समय तक तड़पना पड़ा।

 

'इनका कहना है'
मेडिकल कॉलेज का अंग बनने के बाद अस्पताल में सुविधाआें का विस्तार तेजी से हो रहा है। इसी क्रम में ऑक्सीजन की लाइन डालने का काम ८-९ माह से चल रहा था, जो अब लगभग पूरा हो गया है। सभी वार्डों में उपकरण लगाने की तैयारियां है। इसके बाद ऑक्सीजन प्लान्ट लगते ही मरीजों को बेड पर ही ऑक्सीजन मिल सकेगी और कर्मचारियों को भी सिलेण्डर लाने ले जाने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

डॉ. एसपी आगीवाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, महात्मा गांधी चिकित्सालय

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned