scriptएमजीएच में हवा से बनेगी ऑक्सीजन | Oxygen will be produced from air in MGH | Patrika News

एमजीएच में हवा से बनेगी ऑक्सीजन

locationभीलवाड़ाPublished: Dec 05, 2020 10:38:32 am

Submitted by:

Suresh Jain

प्लांट तैयार, अगले सप्ताह हो सकता है शुरू, 50 फीसदी सिलेंडर की बचत

Oxygen will be produced from air in MGH

Oxygen will be produced from air in MGH

सुरेश जैन
भीलवाड़ा।
जिले में कोरोना के कई गंभीर मरीज ऑक्सीजन पर है। अभी रोजाना १८० से २00 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत है। फिलहाल हमीरगढ़ ग्रोथ सेंटर के प्लांट से ऑक्सीजन मंगवा रहे हैं लेकिन एमजीएच में खुद का एेसा प्लांट तैयार हो चुका है, जो हवा से ऑक्सीजन बनाएगा। प्लांट में केबल फिटिंग चल रही है। एक सप्ताह में इसके शुरू होने के आसार हैं। इसके बाद 50 प्रतिशत ऑक्सीजन सिलेंडर बचने लगेंगे।
एमजीएच पीएमओ डॉ. अरुण गौड़ ने बताया कि यह ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट ब्लड बैंक के पास तैयार किया है। अब एमजी में प्लांट में बनी ऑक्सीजन को सीधे अस्पताल की पुरानी लाइन से जोड़ा है ताकि कोरोना रोगियों को ऑक्सीजन की कमी नहीं हो। यहां हवा से ऑक्सीजन बनाई जाएगी। ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट में कंप्रेसर, फिल्टर व चार टैंक लगाए हैं। इसके माध्यम से ऑक्सीजन तैयार कर वार्डों तक पहुंचाई जाएगी।
इस तरह बनेगी
प्लांट में वातावरण से गैस खींचने की क्षमता है। इससे ऑक्सीजन व नाइट्रोजन खींची जाती है। इसके बाद नाइट्रोजन को अलग किया जाता है। ऑक्सीजन को फिल्टर करने के बाद कंप्रेस्ड फार्म में एक टैंक में रखा जाता है। यहां से पाइप लाइन के माध्यम से अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो