scriptभीलवाड़ा जिले के कई हिस्सों में पैंथर की दहाड़: जंगल में बसाने के उठेंगे कदम | Panther roar in many parts of Bhilwara district | Patrika News

भीलवाड़ा जिले के कई हिस्सों में पैंथर की दहाड़: जंगल में बसाने के उठेंगे कदम

locationभीलवाड़ाPublished: May 22, 2019 06:16:55 pm

Submitted by:

rajesh jain

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Panther

Panther

भीलवाड़ा।

वन विभाग ने मंगलवार को वन्यजीव गणना के आंकड़े जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया कि जिले के वन क्षेत्र में पैंथर की कमी नहीं है। अब तक पैंथर की वन क्षेत्र में मौजूदगी को पहचान की चूक हुई थी। इस बार वन्यजीव गणना में विशेष सावधानी बरती, तो दस पैंथर नजर आए। कई हिस्सों में पैंथर की दहाड़ सुनी गई।
उपवन संरक्षक ज्ञानचंद ने बताया कि जिले में पैंथर के संरक्षण के लिए वन सुरक्षा समितियों की ओर से विशेष कार्य किए जाएंगे, ताकि पैंथर को प्यास बुझाने के लिए आबादी क्षेत्र में नहीं आना पड़े। पैंथर की मौजूदगी वाले क्षेत्रों में लोगों को सतर्क व सुरक्षित करने के प्रयास होंगे।
वन क्षेत्र में जलस्रोत ठीक कराने, टांकों को पानी से लबालब रखने, सुरक्षा दीवार बनाने के कार्य विभागीय बजट के साथ ही वन सुरक्षा समिति व जनसहयोग से किया जाएगा। जिले में इस बार वन्यजीव गणना से दो दिन पहले बारिश होने से भी विभागीय वाटर ***** तक कई वन्यजीव नहीं पहुंच पाए। यही कारण है कि मोर एवं नीलगाय का कुनबा बढऩे के बावजूद गणना के आंकड़ों में नहीं आ सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो