scriptPatients will be able to get free concentrator from oxygen bank | अब ऑक्सीजन बैंक से निशुल्क कंसंट्रेटर ले सकेंगे मरीज के परिजन | Patrika News

अब ऑक्सीजन बैंक से निशुल्क कंसंट्रेटर ले सकेंगे मरीज के परिजन

हर जिले में बनेंगे बैंक, भीलवाड़ा में 200 का स्टॉक

भीलवाड़ा

Published: August 04, 2021 08:07:19 am

भीलवाड़ा।
भीलवाड़ा कोरोना मुक्त हो चुका है। साढ़े सोलह माह बाद जिले में एक भी कोरोना रोगी नहीं है। मंगलवार को एक भी केस नहीं मिला जबकि 607 सैम्पल की जांच की गई थी। इधर, कोरोना की तीसरी लहर से लडऩे के लिए अब हर जिले में ऑक्सीजन बैंक बनाए जाएंगे। जिलों के ऑक्सीजन बैंक में 100 से 500 कंसंट्रेटर रहेंगे। संभागीय मुख्यालय पर 500 कंसंट्रेटर वाले बैंक होंगे। भीलवाड़ा, अलवर, पाली व श्रीगंगानगर में 200 एवं अन्य सभी जिलों में 100-100 कंसंट्रेटर के बैंक बनेंगे। राज्य सरकार ने आदेश दे दिए। इस बैंक से मरीज के परिजन निशुल्क कंसंट्रेटर ले जा सकेंगे। इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा।
सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन बैंक बनाया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर पहले से सात ऑक्सीजन प्लांट की तैयारी है। एक 20 टन लिक्विड ऑक्सीजन का टैंक पीएमओ कार्यालय के पास बनाया जा रहा है। जिले में 1029 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं, जो पर्याप्त है।
यह रहेगी प्रक्रिया
मरीज के परिजन को डॉक्टर की पर्ची एवं ऑक्सीजन की आवश्यकता पर कंसंट्रेटर दिया जाएगा। आधार कार्ड एवं अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र देने होंगे। मरीज या परिजन कंसंट्रेटर की डिमांड सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर भी कर सकेंगे। सीएम हेल्पलाइन से सूचना संबंधित प्रभारी को दी जाएगी। कॉल के एक घंटे बाद मरीज को कंसंट्रेटर नहीं मिलने पर हेल्पलाइन से सीएमएचओ को अवगत कराया जाएगा। मरीज को कंसंट्रेटर देने से पहले बारकोड लगाया जाएगा व जमा कराने से पहले बार कोड की जांच की जाएगी। कंसंट्रेटर खराब होने पर मरीज या परिजन से मरम्मत खर्च अमानत राशि से काटा जाएगा। गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों को अमानत राशि जमा कराने एवं जुर्माने में छूट कलक्टर की अभिशंषा पर होगी।
घर पर भी लगा सकेंगे कंसंट्रेटर
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि ऑक्सीजन बैंक से संक्रमित मरीज के परिजन निशुल्क कंसंट्रेटर घर ले जा सकेंगे। बस उन्हें अमानत के रूप में पांच हजार रुपए जमा कराने होंगे। कंसंट्रेटर चलाने का मरीज के परिजन को चिकित्सा कार्मिकों की ओर अल्प समय में प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभाग के कार्मिकों को बैंक की स्थापना से पहले ही ट्रेनिंग दे दी जाएगी।
ऑक्सीजन बैंक से 3 प्रमुख लाभ
- संक्रमित अस्पताल की बजाय घर पर इलाजके लिए अमानत राशि जमा करवाकर निशुल्क कंसंट्रेटर ले जा सकेंगे।
- ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक लगने से अस्पतालों पर ऑक्सीजन सिंलेडर की मांग का दबाव कम होगा।
- जिले के संक्रमितों को बैंक से घर बैठे डिमांड करने पर आसानी से मिल सकेगा कंसंट्रेटर।
अब ऑक्सीजन बैंक से निशुल्क कंसंट्रेटर ले सकेंगे मरीज के परिजन
अब ऑक्सीजन बैंक से निशुल्क कंसंट्रेटर ले सकेंगे मरीज के परिजन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.