scriptPeople made purchases throughout the day for Diwali Puja | दीपवाली पूजन को लेकर दिन भर लोगों ने की खरीदारी | Patrika News

दीपवाली पूजन को लेकर दिन भर लोगों ने की खरीदारी

दीपोत्सव का जिले भर के व्यापारियों में हर्ष

भीलवाड़ा

Published: November 04, 2021 12:28:56 pm

भीलवाड़ा।
वस्त्रनगरी समेत जिले भर में दीपावली का पर्व गुरुवार को हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। गुरुवार रात औद्योगिक नगरी दीपकों की रोशनी से जगमगाएगी। बुधवार को बाजारों में दिनभर पटाखों सहित घरेलू सामान की बिक्री के लिए लोगों का जमावड़ा दिखा। वहीं, शाम ढलते ही रूप चौदस पर शहर रोशनी से जगमगाता नजर आया। दीपावली के पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए लोगों ने जमकर खरीदारी की।
रूप चौदस के पर्व पर सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान कर शहरवासियों ने अपने रूप को निखारा। मान्यता है कि इस पर्व पर सूर्योदय से पूर्व स्नान आदि से निवृत्त होने पर पूरे वर्ष तन और मन स्वस्थ रहते हैं। दीपावली पर्व पर घर, गली सहित पूरा शहर दीपकों की रोशनी में सज गया है। हालांकि इस बार सामूहिक रोशनी तो नहीं की गई। लेकिन व्यक्तिगत स्तर पर की गई रोशनी से शहर पूरी तरह से रोशनी से नहा उठा है। शुक्रवार को अन्नकूट महोत्सव तथा शनिवार को भाई दूज मनाया जाएगा। पांच दिवसीय दीपोत्सव घनतेरस के साथ शुरू हो गया।
शुभमुहूर्त में होगा लक्ष्मी पूजन
दीपावली पर्व पर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों व घरों में शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजन किया जाएगा। लक्ष्मी पूजन को लेकर सामग्री खरीदने, पंडितों से शुभ मुहूर्त पर पूजा करवाने को लेकर लोगों में होड़ लगी रही। पंडित अशोक व्यास के अनुसार धन ऐश्वर्य की प्रदाता महालक्ष्मी का पूजन गोधुलि वेला में करना श्रेष्ठ रहेगा। व्यास ने बताया कि अमावस्या तिथि 4 नवंबर को प्रात: 6:03 बजे से प्रारम्भ होकर 5 नवंबर शुक्रवार को प्रात: 02:44 बजे समाप्त होगी। दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन मुहूर्त शाम को 06 बजकर 09 मिनट से रात्रि 08 बजकर 20 मिनट तक श्रेष्ट व शुभ माना गया है। दीपावली के दिन शाम को 1 घंटे 55 मिनट के शुभ मुहूर्त में लक्ष्मीजी का पूजन किया जाएगा।
रूपचौदस पर जगमगाया शहर
बुधवार को रूप चतुर्दशी पर महिलाओं ने घरों की साज-सज्जा करने के साथ व्यापारियों ने प्रतिष्ठानों को आकर्षक रोशनी से सजाया। रूप चतुर्दशी की रात पूरा शहर झिलमिलाती रोशनी से नहाया नजर आया। बाजारों में भी पर्व को लेकर खरीदारी करने वालों की भीड़ देर रात तक लगी रही।
पटाखों की जमकर हुई बिक्री
दीपावली की पूर्व संध्या पर शहरवासियों ने पटाखों की जमकर खरीदारी की। शहर के मुख्य बाजार राजेन्द्र मार्ग, ग्रामीण हॉट बाजार तथा लेबर कॉलोनी में लगी पटाखों की दुकानों पर दिनभर खरीदारों की भीड़ लगी रही। इस बार पटाखे जलाने को लेकर विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। ग्रीन पटाखों को लेकर भी लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है।
दिन भर की लोगों ने खरीदारी
शहर व ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों ने बुधवार को दिन भर खरीदारी की। लक्ष्मी पूजन को लेकर गन्ना, पूजन सामग्री, फूल माला, मिठाई की दुकाने पर दिन भर भीड़ लगी रही। वही आजाद चौक व सूचना केन्द्र के आस-पास कई बार जाम लगा। इसके कारण पुलिस को सेवा सदन मार्ग को एक तरफा करना पड़ा। वहीं सेवा सदन के पीछे के मार्ग पर भी जाम के हालात बने रहे।
दीपवाली पूजन को लेकर दिन भर लोगों ने की खरीदारी
दीपवाली पूजन को लेकर दिन भर लोगों ने की खरीदारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.