script

‘कचरे से ‘कमाई का खेल भुगत रही जनता

locationभीलवाड़ाPublished: Oct 20, 2021 08:52:59 am

Submitted by:

Suresh Jain

कई ऑटो टिपर चालक कबाड़ी के यहां बेचते हैं 100 से 150 रुपए का सामाननिर्धारित वार्डों में नहीं लगा रहे राउंड

'कचरे से 'कमाई का खेल भुगत रही जनता

‘कचरे से ‘कमाई का खेल भुगत रही जनता

भीलवाड़ा।
शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर परिषद की ओर से 70 ऑटो टिपर लगाए गए हैं। यह सभी घर-घर जाकर कचरा एकत्रित करने के काम में लगे हैं। लेकिन कई ऑटो टिपर चालक वार्डों में पहुंचते ही नहीं हैं। बल्कि कुछ गली-मोहल्लों में जाकर वहा से कचरा एकत्रित करते हैं। इस कचरे के साथ आने वाली कई ऐसी सामग्री, जिसको बेचने से ऑटो टिपर चालक को आमदनी हो, ऐसे कार्य में कई चालक लगे हैं। ऐसे कई टिपर चालक ऐसी सामग्री को कबाड़ी के यहां बेचने के लिए खड़े नजर आते हैं। मंगलवार को ऐसा ही नजारा पत्रिका टीम ने कई जगह पर देखा।
कमाई का जरिया बना
दीपावली 4 नवम्बर को है। इसे लेकर शहर के हर घर में इन दिनों सफाई अभियान चल रहा है। इसके कारण कई ऐसा कचरा भी निकल रहा है जो लोगों के लिए अनुपयोगी है, लेकिन वही कचरा ऑटो टिपर चालकों के लिए कमाई की जरिया बन गया है। सफाई के दौरान घरों में प्लास्टिक सामान, दुग्ध की थैलिया, गत्तों के टुकड़े, फटे-पुराने अखबार की रद्दी समेत अन्य प्लास्टिक के सामान निकल रहे हैं। इसे वे लोग ऑटो टिपर में डालते हैं लेकिन ऑटो टिपर चालक ऐसे सामान को अलग करके कबाडिय़ों की दुकान या केबिन पर बेचने के लिए पहुंच जाते हैं। ऐसे में अन्य घरों से कचरा एकत्रित तो नहीं होता लेकिन नगर परिषद की इस मशीनरी का गलत इस्तेमाल जरूर हो रहा है।
विधायक अवस्थी के निवास के पास बेचा सामान
पत्रिका टीम जब शिवाजी गार्डन के पास श्रीनाथ सर्किल पर विधायक वि_लशंकर अवस्थी के मकान के पास पहुंची, तो वहा एक ऑटो टिपर चालक ऑटों से कुछ सामान कबाड़ी सुनील को देते हुए नजर आया। इस नजारे को पत्रिका टीम ने कैमरे में कै द किया तो ऑटो चालक कुछ सामान तोलकर 60 रुपए लेकर चलता बना। सुनील ने बताया कि कई ऑटो चालक रोजाना कबाड़ी का सामान बेचने आते हैं। इसी प्रकार दारूगोदाम के पास, इन्द्रा मार्केट, आरके कॉलोनी सामुदायिक भवन के पास सामान को बेचने व छटंनी करते हुए चालक नजर आ जाते हंै।
कुवाड़ा में कचरा छांटने में लगे कई परिवार
कुवाड़ा रोड पर नगर परिषद की ओर से कचरा एक स्थान पर एकत्रित करने के लिए चार दीवारी का निर्माण करा रखा है। ऑटो चालक कई बार कचरे को निर्धारित स्थान पर खाली न करके कुवाड़ा रोड पर डाल देते हैं। इसमें से प्लास्टिक व अन्य सामग्री छाटने के लिए कई परिवार लगे हैं। जो इस कचरे के ढेर में दिन भर काम की चीज को छांटने में लगा रहता है। खास बात यह है कि इस दौरान ये दुर्गंध और गंदगी से बचाव का कोई सुरक्षात्मक उपाय भी नहीं किए होते हैं। इससे उन्हें भी कई तरह की बीमारियां होने की आशंका भी बनी रहती है। वही इस मार्ग से निकलने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
—-
ऑटो चालकों के खिलाफ होगी कार्रवाई
कचरे में से कोई सामान बेचते हुए पाया जाता है, तो ऑटो चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अब तक ऐसी शिकायत नहीं मिली है। इस तरह की जानकारी पत्रिका से ही मिली है।
राकेश पाठक, सभापति नगर परिषद भीलवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो