पाइप लाइन जगह-जगह टूटी

सड़क पर पानी से भरे गड्ढे

By: Suresh Jain

Updated: 16 Oct 2020, 10:40 AM IST

भीलवाड़ा।
जिले की रायपुर पंचायत के कोशीथल ग्राम पंचायत मुख्यालय से गुजर रहे स्टेट हाईवे 76 पर खेमाणा चौराहे से 1 किलोमीटर सती माता तक कस्बे की पेयजल लाइन जगह-जगह टूटी हुई है। नल सप्लाई के दौरान सड़क किनारे पानी निकलता है इससे स्टेट हाइवे की मुख्य सड़क जगह जगह पानी के गड्ढ़ों में तब्दील हो जाती है।
एक तरफ राजस्थान सरकार पानी बचाओ सबको पढ़ाओ का नारा दे रही है और दूसरी तरफ पीएचइडी विभाग के कर्मचारी करीब एक साल से टूटी हुई लाइनों की मरम्मत करने से मुंह मोड़ रहे हैं।
इस मार्ग से रोजाना प्रदेश के मंत्री, विधायक, कलक्टर व पुलिस अधीक्षक, उपखंड अधिकारी व कई जनप्रतिनिधि गुजरते हैं लेकिन किसी का भी ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है। नदी नालों व तालाबों में दूर.दूर तक कहीं भी पानी नजर नहीं आ रहा है। उसके बावजूद भी विभाग बेपरवाह होकर टूटी हुई पेयजल लाइनों को ठीक करने का मन नहीं बना पा रहा है। जल संरक्षण पर राज्य सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर आमजन को जल बचाने के लिए प्रेरित कर रही है तथा जागरूक कर रही है लेकिन कोशीथल कस्बे का पीएचईडी विभाग स्टेट हाईवे 76 पर व्यर्थ पानी बहा रहा है। कभी-कभी पेयजल लाइनों से रिस रहे पानी से गड्ढ़ों में इतना पानी भर जाता है कि स्टेट हाइवे से गुजरने वाले वाहन एक दूसरे को गंदे पानी से भरते हुए निकल जाते हैं।
पैदल राहगीरों का तो भगवान ही मालिक है उनको तो आगे पीछे देखकर जगह जगह रुकते हुए सड़क मार्ग को पार करना पड़ता है। प्रत्येक शनिवार को इस मार्ग से क्षेत्र के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल खजुरिया बावजी पैदल जाने वाले सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष बच्चे गुजरते हैं। पवित्र आस्था के साथ गंतव्य तक पहुंचने की आस लिए हुए निकलते हैं लेकिन स्टेट हाईवे 76 खेमाणा चौराहे से कोशीथल सती माता तक गंदे पानी से सन जाते हैं। समय रहते इस समस्या से प्रशासन द्वारा निदान नहीं किया जाता है तो आमजन का जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से विश्वास उठता नजर आएगा।

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned