scriptPlan made 15 years ago, development works not yet approved | 15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं | Patrika News

15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं

- सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र
- असामाजिक तत्वों का आतंक
सुरेश जैन
भीलवाड़ा।
चित्तौड़ रोड पर वर्ष 2006 में बनी Plan made 15 years ago, development works not yet approved सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र Soniana Industrial Area में विकास कार्यों के लिए रीको के प्रस्ताव को अब तक राज्य सरकार की मंजूरी नहीं मिली है। इस क्षेत्र में जहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, वहीं असामाजिक तत्वों के आतंक से उद्यमी परेशान है। इनकी वजह से उद्यमी यहां उद्योग लगाने में रूचि नहीं ले रहे हैं।

भीलवाड़ा

Published: January 05, 2022 09:18:14 am

15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं
- सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र
- असामाजिक तत्वों का आतंक
सुरेश जैन
भीलवाड़ा।
Plan made 15 years ago, development works not yet approved चित्तौड़ रोड पर वर्ष 2006 में बनी सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र Soniana Industrial Area में विकास कार्यों के लिए रीको के प्रस्ताव को अब तक राज्य सरकार की मंजूरी नहीं मिली है। इस क्षेत्र में जहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, वहीं असामाजिक तत्वों के आतंक से उद्यमी परेशान है। इनकी वजह से उद्यमी यहां उद्योग लगाने में रूचि नहीं ले रहे हैं।
15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं
15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं

रीको चित्तौडग़ढ़ इकाई ने जिले के गंगरार तहसील के सोनियाणा Soniana Industrial Area को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने की योजना वर्ष २००६ में तैयार की थी। यहां रीको न 361 हैक्टेयर भूमि खरीदी। इस औद्योगिक एरिया को विकसित करने के लिए 382.47 करोड़ रुपए मंजूर किए गए। इस औद्योगिक क्षेत्र को टेक्सटाइल, स्टोन और जनरल इंडस्ट्रीज सहित तीन कैटेगरी में बांटा जाना था। कुछ क्षेत्र भविष्य की प्लानिंग के लिए भी रिजर्व रखा गया। इस क्षेत्र की पर्यावरण की स्वीकृति लेने में ही रीको को कई साल लग गए। ईसी तो मिल गई, लेकिन औद्योगिक क्षेत्र आज भी अविकसित है। यहां कुछ ६५६ भूखण्ड है, जिसमें ५ से 10 हजार वर्ग मीटर के 462 भूखण्ड भी शामिल है। भूखण्ड की आवंटन दर १६०० रुपए प्रति स्कवायर मीटर रखी गई है।
विकास के लिए भेजा प्रस्ताव
Plan made 15 years ago, development works not yet approved सोनियाणा को विकसित करने के लिए रीको RIICO ने एक प्रस्ताव सरकार को भेजा हैं, लेकिन अभी स्वीकृति नहीं मिलने से विकास कार्य अटका हुआ है। नए औद्योगिक क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल, पार्क व अन्य मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने की योजना भी अधूरी है। यहां सबसे ज्यादा समस्या पानी की है।
रीको को दी 361 हैक्टेयर भूमि
सोनियाना औद्योगिक क्षेत्र Soniana Industrial Area के लिए राज्य सरकार ने रीको RIICO को 361 हैक्टेयर भूमि दी है। इनमें उद्यमियों के लिए १९५.८७ एकड़, सड़क के लिए ६७.०७ भूमि रखी गई है। वहीं व्यवसायिक उपयोग के लिए ११.१६ एकड़, सर्विस सेवा के लिए ०६.१६ एकड़ तथा ३१.७० एकड़ भूमि ओपन रखी गई है।
भीलवाड़ा के उद्यमियों ने लगाए उद्योग
सोनियाणा के आस-पास में भीलवाड़ा के कुछ उद्यमियों ने अपने उद्योग स्थापित किए है। लेकिन वे सभी असामाजिक तत्वों से खासे परेशान है। वहां आएं दिन लूटपाट और मारपीट की वारदातें हो रही है। ऐसे में जो उद्यमी चित्तौडग़ढ़ जिले में अपना उद्योग लगाने की सोच रहे थे, वे भी आए दिन होने वाली वारदातों को देखकर अपने हाथ खींच रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि भीलवाड़ा के एक उद्यमी ने गंगरार क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने के निर्माण कार्य शुरू किया तो कुछ लोगों ने डराना-धमकाना शुरू कर दिया। इसके चलते उद्यमी ने निर्माण कार्य ही बन्द कर दिया है। इसकी शिकायत उद्यमी ने चित्तौडग़ढ़ जिला कलक्टर तक को दर्ज कराई है।
भेजा है सरकार को प्रस्ताव
सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र की योजना काफी पुरानी है। इसके विकास के लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद विकास के काम शुरू किए जाएंगे।
- पी.आर. मीणा, क्षेत्रीय अधिकारी रीको भीलवाड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.