scriptनिजी स्कूलों के लिए कलक्टर का यह आया आदेश | private school in bhilwara | Patrika News

निजी स्कूलों के लिए कलक्टर का यह आया आदेश

locationभीलवाड़ाPublished: May 18, 2019 07:21:55 pm

Submitted by:

jasraj ojha

patrika.com/rajsthan news


भीलवाड़ा. निजी स्कूलों में फीस, किताबें व अन्य स्टेशनरी के नाम पर चल रही लूट को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए गए अभियान ‘शिक्षा में बंद हो लूटÓ को शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है। जिला कलक्टर राजेंद्र भट्ट ने बच्चों की पढ़ाई में विद्यालयों की ओर से की जा रही मनमानी को गलत माना। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम शर्मा से रिपोर्ट भी मांगी। इस मामले में कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी निजी विद्यालयों में जाएगी और संचालक, अभिभावक तथा विद्यार्थियों से बातचीत करेगी। शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने निजी विद्यालयों की मनमानी पर अभियान चलाया है। इसमें बताया गया है कि शिक्षा विभाग के कानून व निर्देश के बावजूद निजी स्कूलों मनमानी कर रहे हैं। शहर में ३० से अधिक सीबीएसई मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय हैं, लेकिन ये विभाग के आदेश मानने में आनाकानी करते हैं।
ये हैं हालात
निजी विद्यालयों में फीस पर कोई लगाम नहीं है। हर साल मनमर्जी से फीस बढ़ रही है। ड्रेस से लेकर किताबों तक में गड़बड़झाला है। निजी प्रकाशकों की किताबों को धड़ल्ले से अपनी ही दुकानों पर बिकवाया जा रहा है। इसके बदले कमीशन का खेल हो रहा है। पांच साल तक यूनिफॉर्म नहीं बदलने का प्रावधान है फिर भी बदली जा रही है। अभिभावक शिकायत करते हैं, तो भी स्कूल संचालक सुनवाई नहीं करते हैं।
दो डीईओ व तीन एडीईओ ने की जांच
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शर्मा ने बताया कि सेंट्रल एकेडमी स्कूल में फीस व आरटीई में प्रवेशित बच्चों से किताबों के पैसे लेने की शिकायत पर जांच कमेटी पहुंची और जानकारी ली। इसमें डीईओ प्रारंभिक तहसील अली, सीबीईओ बिजौलियां युसुफ मोहम्मद, एडीईओ प्रारंभिक विकास जोशी, एडीईओ माध्यमिक नारायण जागेटिया व जगजितेंद्र ङ्क्षसह ने स्कूल पहुंचकर जानकारी ली।
अभिभावक संघर्ष समिति ने की पहल
अभिभावक संघर्ष समिति ने पहल करते हुए सात मेधावी तथा जरूरतमंद विद्यार्थियों की फीस जमा कराई है। जिला अध्यक्ष सुनील कोठारी ने बताया कि सेंट्रल एकेडमी स्कूल बापूनगर में अध्यनरत पटेल नगर के झा परिवार का पुत्र पिता की मृत्यु हो जाने के कारण आर्थिक रूप से कमजोरी के दौर से गुजर रहा था। समिति सदस्यों ने जन सहयोग से एकत्रित राशि से प्रिंसिपल शालिनी दीक्षित को फीस का चेक सौंपा। समिति कोषाध्यक्ष विजय सोडानी, उपाध्यक्ष शिजू पी जॉय, सचिव पवन शर्मा, सलाहकार नयना मुकेश कसेरा व अन्य अभिभावक उपस्थित रहे।
————–
सेंट एंसलम स्कूल प्रबंधन को नोटिस
माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक ने सेंट एंसलम सैकंडरी स्कूल के सचिव को नोटिस दिया है। इसमें बताया कि प्री डीएलएड परीक्षा के लिए विद्यालय परिसर अधिग्रहण में सहयोग नहीं किया। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने पत्राचार किया, लेकिन स्कूल प्रबंधन ने विभागीय आदेशों की अवहेलना की। एेसे में परीक्षा के लिए भवन व अन्य संसाधन उपलब्ध नहीं कराने पर कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो